pc: Bunnings

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवताओं के समान माना जाता है। इसे वृंदा के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां कभी धन की कमी नहीं होती क्योंकि इसमें देवी लक्ष्मी का वास होता है, जो इसे समृद्धि का प्रतीक बनाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तुलसी के पौधे को रखने का तरीका इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

घर में तुलसी रखने की आदर्श दिशा
तुलसी लगाने के लिए सबसे शुभ दिशा उत्तर या पूर्व है, विशेष रूप से उत्तर-पूर्व (ईशान) कोना। पूर्व दिशा में तुलसी लगाने से सूर्य की ऊर्जा की तरह ही सुख और समृद्धि आती है। उत्तर दिशा में, यह सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाती है।

तुलसी रखने के लिए किन दिशाओं से बचें
तुलसी को गलत दिशा में रखने से यह मुरझा सकती है और वित्तीय परेशानियों का कारण बन सकती है। इसे कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह पूर्वजों (पितरों) का क्षेत्र है और देवी लक्ष्मी को नाराज़ कर सकता है। इसी तरह, इसे पश्चिम दिशा में रखने से भी बचें क्योंकि यह वित्तीय कठिनाइयों को आमंत्रित कर सकता है।

तुलसी पूजा मंत्र
तुलसी की पूजा करने के लिए, निम्नलिखित मंत्र का जाप किया जाता है:

महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधी व्याधि
हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।।

तुलसी लगाने का सबसे अच्छा समय

वास्तु के अनुसार, तुलसी लगाने के लिए सबसे अच्छे दिन गुरुवार या शुक्रवार हैं। तुलसी लगाने के लिए सबसे शुभ महीने कार्तिक और चैत्र हैं। इन समयों के दौरान तुलसी लगाने से देवी लक्ष्मी घर में निवास करती हैं, वित्तीय कठिनाइयों को दूर करती हैं और प्रेम और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं।

ध्यान में रखने योग्य बातें

रोजाना पानी देना: तुलसी को रोजाना पानी देना चाहिए, लेकिन संयम से, क्योंकि अधिक पानी देने से इसकी जड़ें खराब हो सकती हैं, जिससे पौधा मुरझा सकता है, जिसे अशुभ माना जाता है।

तुलसी को छूना: सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूने से बचें। इसके बजाय, एक दीपक जलाएं और प्रार्थना करें। तुलसी के पत्तों को पहले प्रणाम किए बिना कभी न तोड़ें, क्योंकि यह भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को प्रिय है, जो नाराज़ हो सकते हैं।

एकादशी: एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को पानी देने या उसके पत्ते तोड़ने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दुर्भाग्य आता है। इन दिशा-निर्देशों का पालन करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके घर में तुलसी की उपस्थिति आशीर्वाद और समृद्धि लाए।

Related News