उत्तराखंड सबका ही एक पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, यहां की खूबसूरती दिलो को जीत लेती है, अगर आपको हिल स्टेशन में खुमना बहुत अच्छा लगता है तो आज हम आपको उत्तराखंड के कुमाऊं की खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे, आप अपने परिवार के साथ यह घूमने का प्लान बना सकते है। कुमाऊं में ऐसी बहुत सारी जगहें हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

नैनीताल
उत्तराखंड के खूबसूरत जगह में से एक नैनीताल मशहूर टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन है, इस जगह पर आप परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। यहां आप नैनी झील और नैना देवी मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। यह आप गर्मी के दिनों में घूम सकते है।

कौसानी
ये एक पर्वतीय पर्यटक स्थल है, ये लगभग 6075 की ऊंचाई पर बसा है और इसी खूबसूरत नजारों को देखने के लिए लोग यह आते है। इसके अलावा आप यहां से नंदाकोट, त्रिशूल और नंदा देवी पर्वत का भव्य नजारा देखने का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

पिथौरागढ़
पिथौरागढ़ उत्तरखंड का एक शहर है,इस जगह का वातावरण बेहद शांत और सुखद है। इस जगह पर आप प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठा सकते हैं, यहां के प्राचीन मंदिर और किले काफी मशहूर हैं।

रानीखेत
रानीखेत अल्मोड़ा जिले का एक सुंदर हिल स्टेशन है, ये बहुत ही हरा भरा जगह है, यह की खूबसूरती देखकर आपका दिल खुश हो जायेगा।

भीमताल
नैनीताल जिले में स्थित भीमताल एक शहर है, यहां आप भीमताल झील, विक्‍टोरिया बांध, मछलीघर और कारटोटाका नाग मंदिर देख सकते हैं। अगर आप यह घूमने का प्लान बना रहे है तो आप गर्मी के दिनों में यह जरूर घूमने आये।

Related News