वर्तमान युग को डिजिटल युग के रूप में जाना जाता है। आज के समय में आधार कार्ड हर सरकारी काम में अहम होता है, बिना आधार कार्ड के कुछ काम नहीं हो सकते। इसलिए जरूरी है कि आपका आधार कार्ड अपडेट हो। कई आधार कार्डों में जन्म तिथि, लिंग और नाम या सरनेम अपडेट नहीं है, यहां तक ​​कि मोबाइल नंबर भी नहीं। इसलिए आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

सरकारी योजना के अलावा इन दिनों निजी क्षेत्र में भी आधार कार्ड की उतनी ही जरूरत है। वर्तमान में आधार कार्ड के जरिए कई तरह की धोखाधड़ी की जा रही है। इसलिए यूआईडीएआई ने ट्वीट के जरिए ई-मेल को लिंक करने के निर्देश दिए हैं।

इस संबंध में यूआईडीएआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है। यह आधार कार्ड को अपनी ई-मेल आईडी से लिंक करने के निर्देश देता है। कहा जाता है कि इससे हमें फायदा होगा। जब भी आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करेंगे तो आपको ई-मेल पर अलर्ट कर दिया जाएगा। जब भी आपके आधार कार्ड का दुरूपयोग होगा, आपकी ई-मेल आईडी के माध्यम से आपको एक संदेश भेजा जाएगा। तो आपको पता चल जाएगा कि आपको ठगा जा रहा है।


यदि आप आधार को अपनी मेल आईडी से अपडेट करते हैं, तो आप आसानी से पा सकते हैं कि आपके आधार का उपयोग किसी अनावश्यक कार्य के लिए नहीं किया जा रहा है। साथ ही जब आपका आधार कहीं भी इस्तेमाल होगा तो आपको इसका अलर्ट मिल जाएगा। फिलहाल यह बात सामने आई है कि आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

अगर आप आधार कार्ड में अपना ई-मेल आईडी अपडेट करना चाहते हैं, तो आपको नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा।

Related News