PC: abplive

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यात्रा के दौरान अपने अधिकारों को जानना आपके लिए जरूरी है और ऐसा ही एक अधिकार बीमा से जुड़ा है जो आपके टिकट के साथ आता है। टिकट बुक करते समय अक्सर आपके सामने एक बीमा विकल्प पेश किया जाता है, जो पूरी यात्रा के लिए 10 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करता है। ट्रेन में चोरी के मामलों में यह बीमा फायदेमंद साबित हो सकता है।

एक रुपये से भी कम में बीमा:
कई लोग टिकट बुक करते समय अक्सर इस बीमा विकल्प को नज़रअंदाज़ कर देते हैं या जानबूझकर छोड़ देते हैं। हालाँकि, इस बीमा की लागत अक्सर एक रुपये से भी कम होती है। लगभग 50 पैसे में आप पूरी यात्रा के लिए 10 लाख रुपये का बीमा कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि जब भी आप यात्रा करें तो बीमा विकल्प पर क्लिक करें।

ऐसे मिलता है इंश्योरेंस:
अधिकांश लोगों का मानना है कि बीमा केवल दुर्घटना की स्थिति में ही उपयोगी होता है, जिसके कारण वे इसे नज़रअंदाज कर देते हैं। हालाँकि, केवल कुछ ही लोग जानते हैं कि बीमा अन्य स्थितियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। अगर ट्रेन यात्रा के दौरान आपका सामान चोरी हो जाता है तो बीमा कंपनी नुकसान की भरपाई करेगी। आईआरसीटीसी यह सुविधा प्रदान करता है, और निजी बीमा कंपनियों का रेलवे के साथ पहले से ही समझौता है, जिससे दावों का शीघ्र निपटान सुनिश्चित होता है।

आपकी यात्रा के दौरान चोरी या दुर्घटना की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, आपको तुरंत शिकायत दर्ज करने की आवश्यकता है। आप रेलवे की वेबसाइट पर या सीधे बीमा कंपनी के पास दावा दायर कर सकते हैं। अपने टिकट का विवरण और अन्य प्रासंगिक जानकारी प्रदान करें। दुर्घटना की स्थिति में पीड़ित के परिवार के सदस्य भी बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News