आज के समय में पैन कार्ड का दुरूपयोग काफी बढ़ गया है। ऐसे में पैन कार्ड का यूज कर के दूसरों को लोन दिलाने के मामले भी सामने आ रहे हैं। कुछ समय पहले अभिनेता राजकुमार राव ने फिनटेक ऐप के माध्यम से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए अपने पैन कार्ड के दुरुपयोग की सूचना दी थी। राव ने ट्वीट किया था कि उनका सिबिल स्कोर प्रभावित हुआ है क्योंकि किसी ऐसे व्यक्ति ने उनके पैन विवरण का उपयोग करके 2,500 रुपये का ऋण लिया जिसे वह नहीं जानते हैं। राव से पहले, अभिनेता सनी लियोन ने भी इसी तरह की पैन धोखाधड़ी की घटना की शिकायत की थी।

हाल के दिनों में ऑनलाइन पैन कार्ड घोटालों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। हालांकि, ऐसे ज्यादातर मामलों में, स्कैमर्स किसी जानी-पहचानी शख्सियत को निशाना बनाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस तरह के घोटालों के अगले शिकार नहीं हो सकते। अधिकांश पैन घोटालों में, स्कैमर्स कार्ड के मालिक की जानकारी के बिना ऋण लेते पाए जाते हैं।

इसलिए, यदि आपके पास (जाहिर है) एक पैन कार्ड है, तो यह जल्दी से जांचना बेहतर है कि क्या आप भी इस तरह के घोटाले से लक्षित हैं या नहीं। यहां बताया गया है कि आप कैसे जांच सकते हैं कि लोन लेने के लिए आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग तो नहीं हुआ है।

यह जानने के 3 तरीके कि क्या किसी ने आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया है

- सिबिल स्कोर चेक करें। यह विभिन्न प्लेटफार्मों जैसे - सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, या सीआरआईएफ हाई मार्क के माध्यम से किया जा सकता है। CIBIL Score चेक करके आप यह जान पाएंगे कि आपके नाम पर कोई लोन स्वीकृत हुआ है या नहीं।

- पेटीएम या बैंक बाजार जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म के माध्यम से यह पता लगाने का एक और तरीका है कि क्या आपके पैन कार्ड का कर्ज लेने के लिए दुरुपयोग किया गया है। ये प्लेटफॉर्म वित्तीय रिपोर्ट की जांच के लिए विकल्प प्रदान करते हैं और आप ऋण विवरण के साथ तुरंत अपना सिबिल स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।

- यह जानने का तीसरा तरीका है कि फॉर्म 26ए की जांच करें। यह आयकर विभाग द्वारा जारी एक वार्षिक कर विवरण है जिसमें सभी कर भुगतान और पैन कार्ड से किए गए वित्तीय लेनदेन के आयकर रिटर्न रिकॉर्ड शामिल हैं। फॉर्म उपयोगकर्ताओं को प्रारंभिक चरण में धोखाधड़ी गतिविधि की पहचान करने और शिकायत दर्ज करने देता है।

Related News