हम सभी अपने जीवन में रोजाना कई सारी चोजों का इस्तेमाल करते हैं और इसमें से कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका हम अपने डेली लाइफ में इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इसके कुछ फायदों में बारे में हमे जानकारी नहीं होती। एक ऐसी ही एक चीज़ है एल्युमीनियम फॉइल जो की हमारे घर में हमेशा इस्तेमाल होता है। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी।

1.दोनों साइड से कपड़ों को एक साथ करें प्रेस-
हम सभी अक्सर अपने घरों में कपड़ों को प्रेस करते हैं लेकिन दोनों ओर से कपड़ों को प्रेस करना बेहद ही टाइम कंज्यूमिंग है। लेकिन आप अल्युमिनियम फॉयल का भी यूज कर सकते हैं। इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता। क्योंकि ये बहुत जल्दी गर्म हो जाता है और अगर आप उसके ऊपर कपड़ा रखकर प्रेस करेंगे तो ये दोनों साइड से बराबर प्रेस हो जाएगी।

2.सिल्वर का सामान साफ करना-
एल्युमीनियम फॉइल के इस्तेमाल से आप सिल्वर के समानो को भी साफ कर सकते है और उसकी चमक वापस ला सकते हैं। आपको एक पैन में पानी लेना है। पानी ठंडा होना चाहिए। इस पानी में दो चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिला ले और एल्युमीनियम फॉइल से कवर कर दे। फिर इसी पानी में सिल्वर के सामान को डाले और ध्यान रहे जो भी सामान हो वो पूरी तरह से इस पानी में डूबा हो। इसे 3 से 4 मिनट तक इसे पानी में डालकर छोड़ दे और फिर निकाल ले। इस से चांदी चमकने लगेगी।

3.वाईफाई सिग्नल बेहतर बनाने के लिए
आपके मोबाइल में वाईफाई भी जरूर होगा और आप इसका इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन कभी कभी आपका ये नेटवर्क अच्छे से नहीं पकड़ता। ऐसे में आप एल्युमीनियम फॉइल को अपने वाईफाई एंटीना के ऊपर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपका सिग्नल्स अच्छे से पकड़ेगा और इसके साथ ही इंटरनेट कनेक्टिविटी भी अच्छी होगी।

4.बिना तेल के बनाएं अंडे-
अगर आपको कम तेल में कोई भी चीज़ बनाना है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बिना तेल के अंडा बनाना है तो आप एक पैन में एल्युमीनियम फॉइल की परत बिछा दे और फिर इसमें अंडा बनाये तो इससे आपका तेल बिलकुल नहीं लगेगा और खाने में भी काफी टेस्टी लगेगा।

5.एल्युमीनियम फॉइल की मदद से हटाएं जंग के दाग-
हमारे घरों में ऐसी कई सारी चीजें होती हैं जिसपर जंक लग जाता है तब हम इसको साफ करने के लिए इसको रगड़ कर साफ़ करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसको आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद से भी बड़ी ही आसानी से साफ कर सकते हैं। र इसके लिए आपको इसकी एक बॉल बनानी है और उसे ठंडे पानी से भीगा कर जहाँ पर जंक लगा है वहां हल्का सा रगड़ना है और ऐसा करने से जंक लगी हुई जगह अच्छे से साफ हो जाएगी।

Related News