बच्चों और वयस्कों में बुखार बहुत आम है। बदलते मौसम में बुखार भी आ जाता है जो शरीर में मौजूद संक्रमण से लड़ने की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। बुखार अच्छी बात है क्योंकि इस दौरान शरीर में अन्य बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है। लेकिन लंबे समय तक बुखार रहना खतरे का संकेत हो सकता है। जब बुखार के कारण शरीर में कमजोरी हो तो अच्छे आहार का पालन करना आवश्यक होता है। बुखार के लिए पौष्टिक और हल्का आहार अच्छा होता है।


क्या आप जानते हैं कि अच्छा महसूस करने और बुखार में खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में क्या खाना चाहिए? अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

खिचड़ी का सेवन

मैश को हल्का भोजन माना जाता है। बुखार के कारण लीवर कमजोर हो जाता है, जिससे वह भोजन को पचा नहीं पाता है। खिचड़ी एक पौष्टिक भोजन है और जल्दी पच जाता है। मैश आसानी से पच जाता है। बुखार होने पर अगर आप खिचड़ी खाते हैं तो आपको बुखार में अच्छा महसूस होगा और आप जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

सूजी का दृष्टान्त

बुखार दुर्बल करने वाला होता है और रोगी को हमेशा कब्ज की शिकायत रहती है। जिससे रोगी को कुछ भी अच्छा नहीं लगता और कमजोरी महसूस होती है। ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर आप आहार में सूजी की तुलना कर सकते हैं, इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

उबले अंडे

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। अंडा हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। अंडे में विटामिन बी6 और बी12, जिंक और लेलेनियम होता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप बुखार में अंडे खाते हैं तो आपको अच्छा महसूस होगा। इससे आपकी कमजोरी भी दूर होगी।


सूप खूब पिएं

बुखार होने पर इसे हल्का पचते ही खाना चाहिए। खिचड़ी के साथ सूप भी बुखार के लिए एक बेहतरीन भोजन है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। यदि आप बुखार में अपने आहार चर्च में सूप को शामिल करते हैं, तो रिकवरी तेजी से होगी और कमजोरी दूर हो जाएगी।

Related News