दुनिया भर में कई लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं और अगर आप भी इसी सूची में हैं तो यह खबर आपके लिए है। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, मगर उन्हें नहीं पता कि अब उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। आपको बता दें कि ठीक होने के बाद मुंह में लंबे समय तक स्वाद नहीं आता है, कमजोरी बनी रहती है, भूख नहीं लगती है आदि। एक शोध के अनुसार, कुछ लोगों में ठीक होने के 10 दिन बाद भी लक्षण होते हैं, अन्य में 68 दिनों तक लक्षण होते हैं। सामने आई जानकारी के अनुसार रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी जो लक्षण दिखाई देते हैं उन्हें लॉन्ग कोविड लक्षणों की श्रेणी में रखा जाता है. संक्रमण भले ही दूर हो गया हो, लेकिन शरीर को पहले जैसी स्थिति में आने में समय लगता है। यदि आप कोरोना से ठीक हो गए हैं तो आज हम आपको जिन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, उन चीजों को खाने से बचें।

*कोरोना से ठीक होने के बाद भी कुछ महीनों के लिए घर के बने खाने को महत्व देना चाहिए और बाहर के खाने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। कुकीज़, केक, चॉकलेट, कार्बोनेटेड पेय, प्रसंस्कृत फलों के रस और अन्य मीठे पेय शामिल हैं। ये सभी चीनी से भरपूर होते हैं और कुछ कंपनियां अपने उत्पादों में कृत्रिम मिठास का भी इस्तेमाल करती हैं, जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक हैं। इनके सेवन से भी बचें।

* यंत्रवत् और रासायनिक रूप से संसाधित किया जाता है और जो बाजार में डिब्बे या पैकेट में आते हैं। आज के व्यस्त समय के चलते लोग अक्सर बाजार से प्रोसेस्ड फूड खरीद कर इस्तेमाल करते हैं। आप सभी ने देखा होगा कि मांस, मटर, मक्का और अन्य खाद्य पदार्थ रासायनिक प्रसंस्करण के बाद बॉक्स में बेचे जाते हैं, ताकि उन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सके। इसके अलावा फ्रोजन या प्रोसेस्ड मीट, सॉसेज तिल या कोई अन्य फ्रोजन फूड खाने से बचें।

* फैक्ट्रियों में बने ट्रांस फैट उत्पादों के सेवन से बचें। दरअसल, इसमें डालडा, फ्रोजन पिज्जा, तला हुआ खाना, पाई, कुकीज आदि शामिल हैं, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। * घर पर खाने का मतलब घर पर पूड़ी, परांठे, भटूरे, समोसे बनाना नहीं है, जिसका असल में मतलब है घर पर खाना, वह खाना जो ताजा और पचने में आसान हो।

Related News