लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर की त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है, जिस वजह से लोगों को फटी एड़ियों की समस्याओं से भी सामना करना पड़ता है। फटी एड़ियों की वजह से अधिकतर घरेलू महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ती है। कई बार फटी एड़ियों की वजह से शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है। अधिकतर लोग फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी इनसे खास फर्क नहीं पड़ता है। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेद में कई देसी नुस्खे बताए गए हैं आज हम आपको उन्हीं में से कुछ अचूक उपायो के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.फटी एड़ियों को मुलायम और सॉफ्ट बनाने के लिए 1 कटोरी में 3 चम्मच मिश्री पाउडर, आधा चम्मच मीठा सोडा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद एड़ियों को गुनगुने पानी से धोकर एड़ियों पर नारियल का तेल लगा ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल रोज करने से कुछ ही दिनों में आपकी फटी एडियां मुलायम और सॉफ्ट बन जाएगी।

2.फटी एडियो को मुलायम बनाने के लिए नीम और तुलसी के पत्तों को हल्दी के साथ मिक्स करके पेस्ट बनाकर फटी एड़ियों पर लगाकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद अपने पांव को हल्के गुनगुने पानी से धो लें और एडियो पर ग्लिसरीन या नारियल का तेल लगा ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल रोज करने से एडिया सॉफ्ट और सुंदर बन जाएगी।

Related News