Third party image reference

हर लड़की का सपना होता है की उसका बल लंबा और घना हो और इसके लिए हम क्या क्या नहीं करते है लेकिन सफल बहुत कम होते हैं। खूबसूरत बाल पाने के लिए लड़कियां मार्कीट से ऐसा शैंपू, हेयर ऑयल व मास्क खरीदकर लाती है जो बालों को घना व लंबा बनाने का दावा करता हो लेकिन कैमिकल्स युक्त ये प्रॉडक्ट्स कई तरीकों से बालों को नुकसान पहुंचा सकते है। लेकिन अब बाल के मामले में बेहतर होगा कि आप होममेड चीजों का इस्तेमाल करके बालों को लंबा व घना बनाया जाए। तो आज हम आपको एक ऐसा होममेड हेयर ऑयल जिसके इस्तेमाल से बाल 3 गुणा तेजी से लंबे व घने होंगे।

Third party image reference

तेल बनाने का तरीका

1. फ्रैश नीम की पत्तियां लेकर, इन्हें पानी में डालकर अच्छे से धो लें। इसके बाद ब्लेंडर में नीम की पत्तियां डालकर अच्छे से ब्लेंड करें और नीम पेस्ट तैयार करें।

2. एक कप नारियल तेल को बाउल में डालें और उस बाउल को उबलते पानी में रख दें। जब नारियल तेल अच्छे से मैैल्ट हो जाए तो इसमें 4-5 टेबलस्पून नीम पेस्ट डालें। अब इसे 10-15 मिनट पकने दें। 15 मिनट बाद फिर इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें, जब तब इसका कलर लाइट ग्रीन न हो जाए इसको आंच पर ही रखें।

Third party image reference

3. इसके बाद छननी की मदद से पेस्ट व तेल को अलग-अलग करें और थोड़ी देर के लिए तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस तेल को कांच के जार में स्टोर करें। ध्यान रखें कि यह तेल आप 7-8 महीने तक स्टोर करके रख सकते है।

Related News