हरे धनिये का इस्तेमाल किसी भी डिश की महक और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हरा धनिया डालने से आपकी हर एक डिश बहुत ही लुभावना लगती है.
यह खाने का स्वाद बढ़ाने वाले इस जादुई पत्ते के फायदों से भी भरपूर है। आइए जानते हैं इसके फायदे...
धनिया इन पोषक तत्वों से भरपूर होता है

प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, खनिज शामिल हैं।
हरे धनिये में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमिन, पोटैशियम और विटामिन सी भी होता है।
मधुमेह में लाभकारी


हरा धनिया ब्लड शुगर के सेवन को नियंत्रित करने वाला ताबीज माना जाता है। हरा धनिया मधुमेह रोगियों के लिए किसी भी अन्य जड़ी बूटी की तरह ही है। इसके नियमित सेवन से रक्त में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।
पाचन शक्ति बढ़ाने में कारगर

हरा धनिया पेट की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होने के साथ-साथ पाचन क्रिया को बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकता है। आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनियां मिलाकर पीने से पेट दर्द जैसी पेट की समस्या से राहत मिलती है।
एनीमिया से राहत

धनिया आपके शरीर में खून बढ़ाने के लिए अच्छा होता है और आयरन से भी भरपूर होता है। तो यह एनीमिया को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, विटामिन ए और सी से भरपूर धनिया कैंसर से भी बचाता है।
आँखों की चमक बढ़ाता है

हरा धनिया विटामिन से भरपूर होता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हरे धनिये के रोजाना सेवन से आंखों की चमक बढ़ती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

हरा धनिया खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने के साथ-साथ सुगंध भी बढ़ सकती है। हरे धनिये में ऐसे तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।
इसके लिए कोलेस्ट्रोल से पीड़ित व्यक्ति के लिए धनिये के बीजों को उबालकर उसका पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

Related News