सब्जी में नमक न हो तो खाने का स्वाद नहीं आता मगर हां सब्जी में नमक ज्यादा हो तो खाने का पूरा स्वाद खराब हो जाता है. सब्जी हो, दाल हो या और कोई भी चीज यदि ज्यादा नमक हो तो खाना पूरी तरह से बेकार हो जाता है। जिसके बाद, हमें सारा खाना फेंक देना होगा। यदि आप खाना फेंकने से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। हम आज आपको बताएंगे कि सब्जी में ज्यादा नमक होने पर इसे कैसे ठीक किया जाए।

उबले आलू - सब्जी में यदि ज्यादा नमक डाला जाए तो ऐसे में आप उबले हुए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. और जिसके लिए आप उबले हुए आलू को ज्यादा नमक वाली सब्जी में डाल दें, क्योंकि यह सब्जी में ज्यादा नमक सोखने का काम करता है. उसके बाद सब्जी को परोसते समय आलू को निकाल लें।

नींबू का रस- नींबू का स्वाद खट्टा होता है। यदि दाल में बहुत ज्यादा नमक है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। नींबू का रस मिलाएं क्योंकि इसका खट्टापन नमक की मात्रा के बराबर हो जाएगा।

आटे की रोटियां - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दाल या सब्जी इनमें से किसी में नमक की मात्रा ज्यादा हो गई हो तो आटे की रोटियां ऐसे ही इस्तेमाल करें. आटा नमक सोख लेगा। ऐसे में आप थोड़ी देर बाद इस आटे को इसमें से निकाल लें. ऐसा करने से दोनों का स्वाद भी परफेक्ट लगेगा।

दही- यदि सब्जी में नमक ज्यादा है तो आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसके लिए सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। दही नमक की मात्रा को संतुलित करेगा और आपकी सब्जी फिर से टेस्टी हो जाएगी.

देसी घी- देसी घी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने का भी काम करता है। और अगर नमक के साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है तो ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल करें.

Related News