शरीर में किसी भी तरह का संक्रमण आपको महंगा पड़ सकता है। यूरिनरी इंफेक्शन हो या कोई और। यूरिन इन्फेक्शन पुरुषों और महिलाओं दोनों को हो सकता है, लेकिन यह महिलाओं में अधिक आम है। यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन कई बार गंभीर समस्या पैदा कर देता है। तो यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण क्या हैं? और संक्रमण से बचाव के लिए क्या सावधानी बरतनी चाहिए? चलो पता करते हैं।

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में संक्रमण का खतरा कम होता है। इसके पीछे का कारण यह है कि महिलाओं में मूत्रमार्ग छोटा और मलाशय के करीब होता है। इससे शरीर में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया आसानी से मूत्र मार्ग में प्रवेश कर जाते हैं। पुरुषों में आंतरिक मूत्र पथ के संक्रमण के विकास का जोखिम बहुत कम होता है।

अगर अंदरूनी हिस्से में खुजली हो रही हो तो पेशाब करते समय दर्द या जलन होती है। लक्षणों में हर समय पेशाब करने की जरूरत महसूस होना, पेशाब में खून आना, पेट के निचले हिस्से में दर्द शामिल हैं। अगर यूरिनरी इंफेक्शन ज्यादा समय तक रहता है तो यह धीरे-धीरे अंदर ही अंदर बढ़ जाता है और किडनी में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

डॉक्टरों का कहना है कि अगर किसी महिला को यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) है तो वह आसानी से इस बीमारी की चपेट में आ सकती है। सेक्स करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। यह संक्रमण गर्भावस्था, वृद्धावस्था और स्वच्छता की कमी के दौरान होता है। साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। अगर आप रोज नहीं नहाते हैं तो इसे अपनी आदत बना लें। संभोग के बाद पेशाब करें। इंटीरियर पर कभी भी ऐसे किसी पाउडर, साबुन या स्प्रे का इस्तेमाल न करें। सार्वजनिक शौचालय में जाने से बचें। कोई दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। उसी के अनुसार दवाएं लेनी चाहिए।

Related News