ज्यादातर महिलाओं के चेहरे के बाल होते हैं और महिलाओं को इसके पीछे की असली वजह शायद ही पता हो। वे पार्लर जाते हैं और हर कुछ दिनों में थ्रेडिंग या वैक्सिंग करके इससे छुटकारा पा लेते हैं। लेकिन चेहरे पर बाल कभी-कभी आंतरिक बीमारियों का स्रोत हो सकते हैं, इसलिए एक सटीक निदान किया जाना चाहिए। आमतौर पर हम सभी के शरीर पर फुंसी होती है। लेकिन अगर यह अत्यधिक है तो इसे विधर्म के रूप में जाना जाता है। एक महिला के अंडाशय और अधिवृक्क ग्रंथियों से एण्ड्रोजन का उत्पादन (एक हार्मोन जो पुरुष लक्षणों को उत्तेजित करता है) का उत्पादन होता है।

इस स्थिति को पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) के रूप में जाना जाता है। जिस महिला को ऐसी समस्या होती है उसे मासिक धर्म की अनियमितता, मोटापा, बांझपन और बाल कटाने जैसी समस्याएं होती हैं। बीमारी का निदान मासिक धर्म विवरण, शारीरिक परीक्षण और हार्मोन मूल्यांकन और सोनोग्राफी द्वारा किया जा सकता है। हालांकि, चेहरे के बालों वाली सभी महिलाएं पीसीओएस से पीड़ित नहीं होती हैं। यद्यपि उनके एण्ड्रोजन का स्तर सामान्य हो सकता है, वे चेहरे की बालों की समस्याओं से पीड़ित हैं। होम्योपैथिक विज्ञान एक विशिष्ट प्रकार के रोग के बजाय एक पूर्ण शारीरिक उपचार के साथ एक रोगी का इलाज करता है, इसलिए पूर्ण शारीरिक और मानसिक विवरण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

हालांकि, हिर्सुटिज़्म वाली अधिकांश महिलाओं को आक्रामक, महत्वाकांक्षी, संघर्षपूर्ण जीवन जीने के लिए पाया गया है और वे कम संवेदनशील हैं।हिरुटिस्म फ़िनाइटोइन, डायजेपाम, मिनी ऑक्साइड और साइक्लोस्पोरिन जैसी दवाओं के कारण भी हो सकता है।ओडीपस ऊतक एक मोटे व्यक्ति के शरीर में पाया जाता है। इस वसा ऊतक में एस्ट्रोजन को एण्ड्रोजन में बदल दिया जाता है। और इसलिए वसा ऊतक भी hirsutism का कारण बनता है। यदि आपके चेहरे पर कुछ हल्के और काफी पतले बाल हैं, तो आप ब्लीचिंग से शुरुआत कर सकते हैं। वैक्सिंग और थ्रेडिंग भी एक उपाय है।

हालाँकि, यदि बाल घने और काले हैं, तो बालों को जड़ों से हटाने के लिए इलेक्ट्रिकल वैक्सिंग की मदद लेना आवश्यक है। यद्यपि इस प्रक्रिया को एक विशेषज्ञ द्वारा किए जाने में लंबा समय लगता है, फिर भी बाल वापस आने की संभावना है। अस्थायी बालों को हटाने के उपायों का सहारा लेने के बजाय, एक संपूर्ण परीक्षण के बाद एक सटीक निदान और उपचार करना महत्वपूर्ण है। जिसमें अंतःस्रावी असंतुलन, मोटापा और दवा परीक्षण बहुत आवश्यक है। होम्योपैथी व्यक्ति के लक्षणों के आधार पर मोटापा, हार्मोनल असंतुलन और अन्य बीमारियों का इलाज कर सकती है।

Related News