आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं, यहां तक ​​कि इसमें कोरोना के प्रवेश के बाद से ही लोग तेजी से बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

सोने से पहले काम करें
बीपी से राहत मिलेगी
रक्त संचार बढ़ेगा


इनमें से कुछ चीजें अपने दैनिक जीवन में करने से कई बीमारियों से सुरक्षा मिलती है। आपने कई मॉर्निंग रूटीन के बारे में सुना होगा, जैसे सुबह गुनगुना पानी या नींबू और शहद का पानी पीना। इसी तरह कुछ रात के अनुष्ठान होते हैं जिनका बहुत से लोग पालन करते हैं और यह उन्हें अच्छे स्वास्थ्य में भी रखता है और बीमारियों से भी बचाता है। आज हम आपको एक ऐसे काम के बारे में बताएंगे, जिसे अगर हर रात किया जाए तो गंभीर बीमारियों से बचाव होगा।



रोजाना रात को सोने से पहले 5 से 10 मिनट तक पैरों की मसाज करने के कई फायदे होते हैं। अगर आप लंबे समय से जोड़ों के दर्द, हाई या लो बीपी की समस्या से परेशान हैं तो पैरों की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। हमेशा फर्न के तेल से मालिश करें। इसके लिए सबसे पहले तेल को गर्म कर लें। फिर इस तेल से पैरों के निचले हिस्से की हल्के हाथों से मालिश करें। हो सके तो घर के किसी अन्य सदस्य से मालिश करवाएं। इससे दोहरा फायदा होगा। यदि नवजात शिशु के पैरों की मालिश की जाती है, तो वह जल्द ही सो जाएगा।

PMS . में राहत

PMS का मतलब प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम है। पीठ दर्द, पेट दर्द और अन्य हार्मोनल परिवर्तन मासिक धर्म की शुरुआत से 2-3 दिन पहले होते हैं। पैरों की मालिश करने से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। दर्द दूर होता है। आप पीठ पर फर्न के तेल की मालिश भी कर सकते हैं। इससे आपको आराम महसूस होगा।

रक्त परिसंचरण

उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी फर्न के तेल की मालिश बहुत फायदेमंद होती है। सोने से पहले पैरों के तलवों की मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है। हमारे पैरों के तलवों में कई एक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं। मसाज से कई फायदे होते हैं और कई बीमारियों से भी बचाव होता है।

निम्न रक्तचाप के लिए सर्वश्रेष्ठ

आजकल बहुत से लोग लो बीपी से पीड़ित हैं। तनाव और तनाव आपको बहुत कम महसूस कराते हैं और आपका बीपी लो होने लगता है। इसमें रात को सोने से पहले पैरों की मालिश करने से पूरे दिन का तनाव दूर हो जाता है। साथ ही रात को अच्छी नींद भी लें।

Related News