दोस्तो डिजीटल करण की इस दुनिया में आपके बहुत से का आसान हो गए हैं, खासकर लेन देन के मामले में आज आप बिना बैंक गए दूर बैठें हुए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आईडी से पैसों लेन देन कर सकते हैं, इस सुविधा में विस्तार करते हुए RBI ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया हैं, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के माध्यम से कर भुगतान की सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति लेनदेन करने का प्रस्ताव दिया है।

Google

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रस्ताव की घोषणा करते हुए बताया कि वर्तमान UPI ​​लेनदेन सीमा आम तौर पर 1 लाख रुपये निर्धारित की गई है, कुछ अपवादों के साथ कुछ विशिष्ट भुगतान श्रेणियों के लिए जिनकी सीमाएँ अधिक हैं। UPI के माध्यम से कर भुगतान की नई प्रस्तावित सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये प्रति लेनदेन किया जाएगा।

Google

वर्तमान UPI ​​सीमाएँ

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) के अनुसार, मौजूदा UPI लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये प्रति लेनदेन है। इसके अतिरिक्त, आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) और रिटेल डायरेक्ट स्कीम के लिए, UPI सीमा पहले से ही प्रति लेनदेन 5 लाख रुपये निर्धारित की गई है।

Google

करदाताओं के लिए लाभ

कर भुगतान के लिए UPI सीमा में यह वृद्धि करदाताओं के लिए एक वरदान है, जिससे उन्हें अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके आसानी से करों का भुगतान करने की अनुमति मिलती है। नई सीमा के साथ, व्यक्ति अब UPI के माध्यम से 5 लाख रुपये तक के करों का भुगतान तेजी से कर सकते हैं, जिससे भुगतान प्रक्रिया में लगने वाले समय और परेशानी में काफी कमी आती है।

Related News