केदारनाथ भारत के सबसे बड़े तीरथ स्थलों मे से एक है। दुनिया भर के लोग केदारनाथ में भगवान शिव का आशीर्वाद लेने आते हैं। इस मंदिर के प्रति लोगों की अपार श्रद्धा है। केदारनाथ भगवान शिव का एक ऐसा स्थान है जहाँ के दर्शन बहुत मुश्किल है और हर कोई यहाँ नहीं पहुंच सकता है क्योकिं केदारनाथ का रास्ता काफी जटिल है। केदारनाथ उन चार धाम मे से एक है जिनकी पूजा करने से आदमी का जीवन सफल हो जाता है।

केदारनाथ धाम केदार घाटी मे उपस्थित है और यह तीनो तरफ से पहाड़ो से घिरा हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि एक समय में केदारनाथ का मंदिर लगभग 400 साल तक बर्फ से ढका रहा और लोग 400 साल तक इस मंदिर के दर्शन करने में असफल रहे। ये बर्फ से घिरा हुआ है और कई बार हिम स्खलन और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से यहाँ लोगों के आने जाने पर रोक लगा दी जाती है लेकिन फिर भी मंदिर को कुछ नहीं हुआ।

आज हम आपको केदरनाथ मंदिर की कुछ ऐसी दुर्लभ तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जो साल 1882 मे ली गयी थी और इन तस्वीरों को देख कर आप अनुमान लगा पाएंगे कि ये मंदिर अभी भी वैसा का वैसा ही है और 1882 से लेकर अब तक इस मंदिर में कुछ भी नहीं बदला है।

इन तस्वीरों मे आप देख सकते है की साल 1882 मे केदार घाटी और केदारनाथ मंदिर काफ़ी ज्यादा खूबसूरत दिख रहा है l मंदिर के आस पास और कुछ भी नहीं है। मंदिर घाटी मे तीनो और पहाड़ो से घिरा एकलौता मंदिर है l

Related News