गर्मियों में पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ये गर्मियों में आपको ऊर्जावान रखने में मदद करते हैं. ये फूड्स गर्मियों में आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करते हैं. आप मौसमी फलों और सब्जियों जैसे आम, नींबू और खीरे आदि का सेवन कर सकते हैं. आप इन फूड्स का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं. स्मूदी को दही और दूध आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. ये जूस और स्मूदी बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ बहुत हेल्दी भी होते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ हेल्दी जूस और स्मूदी के बारे में जिनका सेवन करके आप इस भीषण गर्मी से राहत पा सकते है। आइए जानते है इनके बारे में -

1. मैंगो स्मूदी का करें सेवन :

गर्मियों में आम का सेवन लोकप्रिय रूप से कर सकते हैं. इस मौसम में आप कई वैरायटी के आम का सेवन कर सकते हैं. मैंगो स्मूदी बेहद स्वादिष्ट होती है. आप इस ड्रिंक को गर्मी के मौसम में अपने मेहमानों को भी परोस सकते हैं. आम की स्मूदी को गूदे, दूध और दही का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आप नाश्ते में स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।

2. संतरे का जूस का करें उपयोग :

संतरे के जूस को बनाना बहुत ही आसान है. संतरे का जूस इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है. ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। गर्मियों में आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. ये गर्मियों में आपको ऊर्जावान रखने और फ्रेश रखने में मदद करता है।

3. स्ट्रॉबेरी स्मूदी का करें सेवन :

स्ट्रॉबेरी की स्मूदी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी होती है. ये वजन घटाने में आपकी मदद करती है. स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. ये वजन घटाने में मदद करता है. इससे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. ये बहुत ही पौष्टिक और हेल्दी होती है. इसे और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें ब्लूबेरी जैसे फल शामिल कर सकते हैं।

4. तरबूज का जूस :

ये गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. तरबूज का जूस बहुत ही हेल्दी और टेस्टी होता है. ये जूस वजन कम करने में भी मदद करता है। तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है. आप गर्मियों में नियमित रूप से एक गिलास जूस का सेवन कर सकते हैं. ये विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है।

Related News