दुनियाभर में शादी की अनेकों रीति रिवाज हैं, ​जो कि हमें हैरान कर देने वाले हैं, ऐसा ही एक रिवाज हैं जहां लोग एक दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं। हम आपको बताएंगे इस अनोखे रस्मों रिवाज के बारे में जिसे जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

पश्चिमी अफ्रिका की वोदाब्बे जनजाति के लोग एक दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं। इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगों की पहचान हैं। वही इस रिवाज के मुताबिक यहां पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती हैं,मगर दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना होता हैं।

इस रिवाज के अनुसार यहां पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है, लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना होता है। इसके लिए हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है।

इस दौरान लड़के चेहरे पर रंग लगाकर आते हैं और शादीशुदा महिला को रिझाते हैं। ऐसा करते समय इस बात का ध्यान दिया जाता है कि महिला का पति ये सब न देख रहा हो और उसे इस बात की जानकारी न मिले। महिला के मान जाने के बाद पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं। बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं। इस तरह की शादी को इस समुदाय के लोग लव मैरेज मानकर स्वीकार कर लेते हैं।

Related News