आजकल के व्यस्त समय में हम अपनी सेहत को नज़रअंदाज कर देते हैं, जिससे जीवन में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए संतुलित आहार का पालन करना हमारे लिए चुनौतीपूर्ण हो गया है। आहार की खुराक तस्वीर में आती है। ये पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आहार को पूरक करते हैं जो आपको अपने भोजन से नहीं मिल सकते हैं।

प्रोटीन पूरक

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो मांसपेशियों के निर्माण, ऊतक को ठीक करने और हार्मोन और एंजाइम का उत्पादन करने में मदद करता है। प्रोटीन सप्लीमेंट आपके शरीर में प्रोटीन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपको पूरी ताकत मिलती है। कठोर फिटनेस दिनचर्या का पालन करने वाले लोगों को अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग केवल अपने आहार से प्रोटीन की मात्रा नहीं बढ़ा सकते हैं; क्षतिपूर्ति करने के लिए, वे पूरक आहार लेते हैं।

बता दे की, प्रोटीन सप्लीमेंट ज्यादातर प्राकृतिक ऑर्गेनिक फूड सप्लीमेंट है जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। आहार में प्रोटीन सप्लीमेंट के नियमित उपयोग से वजन कम करने और अपनी मांसपेशियों को टोन करने की कोशिश कर रहे लोगों को भी मदद मिलती है।

विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटी

विरोधी भड़काऊ जड़ी-बूटियाँ कई बीमारियों को रोकने में मदद करती हैं, वे भी जो नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं। आप जब योग करना शुरू करते हैं तो आपको सूजन या जोड़ों में अकड़न की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आप ग्लूकोसामाइन, कॉन्ड्रोइटिन और एमएसएम जैसी एंटी-इंफ्लेमेटरी जड़ी-बूटियों से भरे शाकाहारी सप्लीमेंट्स का उपयोग करके इस समस्या को रोक सकते हैं।

ग्लूकोसामाइन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है जिसे संयुक्त देखभाल फ़ार्मुलों में एक प्रमुख घटक माना जाता है। यह उपास्थि को विकसित और नवीनीकृत करने में मदद करता है। ये जड़ी-बूटियाँ संयुक्त स्वास्थ्य का समर्थन करती हैं, दर्द से राहत देती हैं, और कठोरता और उपास्थि की मरम्मत करती हैं और इस प्रकार समग्र संयुक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं।

मल्टीविटामिन

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मल्टीविटामिन आपके शरीर में विटामिन की मात्रा को संतुलित रखने में मदद करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप अपना परीक्षण करवाते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपको कुछ विटामिन की कमी का पता चलेगा। लोग मल्टीविटामिन लेते हैं, इसलिए वे आवश्यक विटामिन से वंचित नहीं होते हैं।

ये टैबलेट विटामिन मिश्रण, खनिज मिश्रण, मस्तिष्क और आंखों की देखभाल मिश्रण, संयुक्त देखभाल मिश्रण, अमीनो एसिड मिश्रण, एंटीऑक्सिडेंट और जीवन शक्ति मिश्रण, चयापचय मिश्रण, वजन प्रबंधन मिश्रण, टेस्टोस्टेरोन और मांसपेशियों के निर्माण मिश्रण, और पाचन एंजाइमों का एक बड़ा संयोजन हैं।

मैगनीशियम

मैग्नीशियम आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। यह आपके शरीर की व्यायाम करने की क्षमता को बढ़ाने में बहुत कारगर है। तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने या मांसपेशियों के संकुचन को मुक्त करने के लिए हो, मैग्नीशियम भोजन को शारीरिक गतिविधियों के लिए ऊर्जा के उच्च दक्षता वाले स्रोत में परिवर्तित करने में मदद करता है।

मैग्नीशियम पूरक कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है और मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देता है। मैग्नीशियम सप्लीमेंट का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह नींद के पैटर्न, माइग्रेन के दर्द को भी प्रबंधित करने में मदद करता है।

सीबीडी तेल

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सीबीडी तेल या कैनबिडिओल एक फाइटोकैनाबिनोइड है जो चिंता और तंत्रिका संबंधी विकारों सहित कई सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों के लक्षणों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कुछ प्रकार के दर्द को दूर करने के लिए भी जाना जाता है, उदाहरण के लिए, दर्द जो आपको अपने दैनिक योग सत्रों से मिल सकता है। गांजा से सीबीडी सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद करता है। सीबीडी शरीर के प्राकृतिक एंडोकैनाबिनोइड सिस्टम को दर्द का प्रबंधन करने में मदद करता है और शरीर को प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करता है।

सीबीडी में मौजूद गंधपुरा तेल में उत्कृष्ट दर्द निवारक और सूजन कम करने वाले गुण होते हैं। यह पारंपरिक रूप से मांसपेशियों और कंकाल के दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया गया है - नीलगिरी और निर्गुंडी तेल जोड़ों के लचीलेपन में सुधार और मांसपेशियों को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं। पुदीना त्वचा के रोमछिद्रों को खोलता है और तेल को त्वचा में प्रवेश करने में मदद करता है।

Related News