भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो के जीवन को सुधारना और गुणवत्ता वाला जीवन प्रदान करना हैं, ये योजनाएँ विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाई गई हैं और समय के साथ बदलती परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए विकसित हुई हैं। ऐसे में अगर हम बात करें उज्ज्वला योजना की तो यह घरेलू सुविधाओं में एक महत्वपूर्ण प्रगति खाना पकाने के लिए पारंपरिक मिट्टी के चूल्हों से गैस सिलेंडर पर बदलाव है। इस योजना के तहत पात्र व्यक्ति को सस्ता सिलेंडर प्राप्त होता हैं, लेकिन खबरों की मानें तो कई लोगो को महंगे सिलेंडर प्राप्त हो रहे हैं, आइए जानते हैं इसकी शिकायत आप कहां कर सकते हैं-

google

ऐतिहासिक संदर्भ: भारत में खाना पकाने का काम मिट्टी के चूल्हों का उपयोग करके किया जाता था, जो आधुनिक तरीकों की तुलना में कम कुशल और अधिक श्रम-गहन थे।

वर्तमान परिदृश्य: आज, अधिकांश भारतीय घरों में खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर मानक हैं, जो खाना पकाने की प्रक्रिया को काफी आसान बनाते हैं और तैयारी के समय को कम करते हैं।

Google

सरकारी प्रोत्साहन: गैस सिलेंडर के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए, भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना शुरू की है। यह पहल आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को मुफ़्त गैस कनेक्शन प्रदान करती है और इसमें सिलेंडर को फिर से भरने के लिए सब्सिडी भी शामिल है।

Google

उज्ज्वला योजना का विवरण:

मुफ़्त गैस कनेक्शन: इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को मुफ़्त गैस कनेक्शन मिलता है।

रिफिल पर सब्सिडी: प्रत्येक गैस सिलेंडर की कीमत लगभग 603 रुपये है, जिसमें से 300 रुपये सब्सिडी के रूप में लाभार्थी के खाते में वापस किए जाते हैं।

शिकायत दर्ज करना:

यदि आपको उज्ज्वला योजना के तहत अपने गैस सिलेंडर को फिर से भरने के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाना या अधिक कीमत वाला सिलेंडर प्राप्त करना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आपको शिकायत दर्ज करने का अधिकार है।

Related News