राजस्थान में उदयपुर को झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। यह ऐतिहासिक स्थान पर्यटकों को आकर्षित करता है। यदि आप उदयपुर जाने की योजना बना रहे हैं, तो कई तथ्य हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। उदाहरण के लिए जग मंदिर पैलेस जिसने शाहजहाँ को प्रसिद्ध ताजमहल बनाने के लिए प्रेरित किया। जानें उदयपुर और कई अन्य आश्चर्यजनक तथ्य।
जल मंदिर से प्रेरित था ताजमहल

जल मंदिर पिछोला झील के द्वीप पर बना एक महल है। लेक गार्डन पैलेस के रूप में जाना जाने वाला यह महल राजकुमार खुर्रम उर्फ ​​शाहजहाँ और उसके परिवार के लिए एक आश्रय स्थल था। मुगल बादशाह ने गुलमहल में निवास किया और भविष्य में प्रसिद्ध ताजमहल के निर्माण के लिए जग मंदिर से डिजाइन प्रेरणा ली।

एशिया की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम मीठे पानी की झील

उदयपुर से 48 किमी. जैसमंद झील या ढेबर झील एशिया की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम मीठे पानी की झील है। इसे महाराणा जयसिंह ने 1685 में गोमती नदी पर बांध बनाकर बनवाया था। झील 14 किमी चौड़ी है, लगभग 102 फीट गहरी है और इसकी परिधि 48 किमी है। है। झील के तीन द्वीपों पर भील जनजाति रहती है। तो दो बड़े द्वीपों को बाबा का मगरा कहा जाता है। छोटे से द्वीप को पियारी के नाम से जाना जाता है।

विश्व की दूसरी सबसे लंबी दीवार उदयपुर में है

चीन की सबसे बड़ी दीवार दुनिया की सबसे लंबी दीवार है। हालांकि, उदयपुर के पास कुंभलगढ़ किले की दीवार दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है। यह दीवार 36 किमी तक फैली है। किले का निर्माण इस तरह किया गया था कि इसे आक्रमणकारियों द्वारा देखा नहीं जा सकता था और किले को दुश्मन के हमले से बचाने के लिए एक दीवार भी बनाई गई थी।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में ट्री हाउस

उदयपुर में एक पुराने आम के पेड़ पर ट्री हाउस बनाया गया है। यह केपी सिंह नाम के एक व्यवसायी का विचार था, जो पेड़ को घायल किए बिना एक ट्री हाउस बनाना चाहता था। सूरत के एक छोटे से कारीगर ने पेड़ से कोई शाखा हटाए बिना ट्री हाउस बनाकर अपने सपने को साकार करने में मदद की। यह लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

Related News