हल्दी हमारी रसोई में एक ऐसी जड़ी बूटी है। हल्दी की कुछ रेसिपी आपके शरीर की कई समस्याओं को दवाओं के बिना ठीक कर देती हैं। तो आप भी जानिए हल्दी का यह घरेलू नुस्खा अगर आपके शरीर के किसी हिस्से पर कभी जलन या कट लग गया हो तो हल्दी लगाने से वहां से खून आना बंद हो जाता है। और जले हुए हिस्से पर फफोले नहीं पड़ते।

आधा चम्मच हल्दी को शहद के साथ खाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है। एक कटोरी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच चंदन पाउडर और 2-3 पत्ते कड़वे नीम को मिलाएं और चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए इसे चेहरे पर लगाएं। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना 1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं।

अगर शरीर के किसी हिस्से में मोच आ गई है, तो एक मोटी रोटी बेलें, उस पर फर्न का तेल और हल्दी डालें, मोच वाले स्थान पर गर्म रोटी बाँध दें और मोच और सूजन से तुरंत राहत मिलेगी। रात को सोते समय हल्दी के एक टुकड़े को चूसने से खांसी, टॉन्सिलाइटिस और गले के रोगों में बहुत राहत मिलती है। बवासीर जैसी समस्याओं में हल्दी को शुद्ध घी में मिलाकर बवासीर पर लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है और सूजन भी दूर होती है।

Related News