आज तक आप सभी ने हल्दी के फायदों के बारे में सुना और पढ़ा होगा। हल्दी का इस्तेमाल आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही किया जाता रहा है, लेकिन इसके कई नुकसान भी हैं। हल्दी में विटामिन सी, विटामिन बी6, आयरन, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, जिंक, मैंगनीज, पोटैशियम होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। हल्दी में बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व करक्यूमिन होता है जो इसे स्वस्थ बनाने में मदद करता है। यदि इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह नुकसान भी कर सकता है। अब आज हम आपको हल्दी से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन लोगों पर हल्दी के दुष्प्रभाव

अपेंडिसाइटिस के मरीज - अपेंडिसाइटिस के मरीजों को हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह पर हल्दी का सेवन करना चाहिए। हल्दी का सेवन केवल उन लोगों के लिए समस्या को बढ़ा सकता है जिन्हें बार-बार एपेंडिसाइटिस होता है। इससे हल्दी का सेवन यथासंभव कम हो जाएगा।

मधुमेह रोगी - मधुमेह वाले लोगों को हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। दरअसल, मधुमेह रोगियों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और रक्त को पतला करने की दवाएं दी जाती हैं। हल्दी का अधिक सेवन शरीर में रक्त के स्तर को कम कर सकता है और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

हल्दी- नाक से खून आने पर हल्दी खून के थक्के बनने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है। जिन लोगों की नाक या शरीर के अन्य हिस्सों से अचानक रक्तस्राव होता है, उन्हें हल्दी का सेवन काफी कम करना चाहिए।

पीलिया के मरीज- पीलिया से पीड़ित लोगों को हल्दी नहीं खानी चाहिए. बीमारी से ठीक होने के बाद भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही हल्दी का सेवन करना चाहिए।

एक दिन में कितनी हल्दी का सेवन करना चाहिए - एक चम्मच पिसी हुई हल्दी में लगभग 170-190 मिलीग्राम करक्यूमिन होता है। एक दिन में कम से कम 400 मिलीग्राम या 800 मिलीग्राम से अधिक करक्यूमिन का सेवन करना सुरक्षित है। इससे सामान्य लोगों के लिए एक दिन में 1 से 3 चम्मच हल्दी का सेवन किया जा सकता है।

Related News