बहुत से लोग आज के समय में बढ़ते वजन से परेशान हैं। लोग बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं, कभी-कभी वे सफल हो जाते हैं और कभी-कभी नहीं। आज हम आपको वजन कम करने का सबसे आसान और असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए।

* हल्दी का इस्तेमाल हर भारतीय घर में किया जाता है। दूध से लेकर सब्जियों तक में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है ताकि शरीर स्वस्थ रहे। जिसके पीछे का कारण हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हैं। वजन कम करने के लिए आज के समय में हल्दी का इस्तेमाल किया जा रहा है। हल्दी से आप कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं।

* आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एक चम्मच हल्दी में लगभग 0.90-0.80 ग्राम प्रोटीन, 27-29 कैलोरी, 0.29-0.30 ग्राम वसा, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, दो ग्राम फाइबर और आधा ग्राम से भी कम चीनी होती है। जिसके अलावा, दैनिक आवश्यकता का लगभग 3% विटामिन सी है, लगभग इतना ही प्रतिशत पोटेशियम, 12 से 15% आयरन और 24 से 26% मैंगनीज है। दूसरी ओर हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसका ज्यादा सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

* वजन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध पिएं हल्दी। एक कप फैट फ्री दूध को 6 से 7 मिनट तक गर्म करें। अब इसके बाद इस दूध को एक गिलास में निकाल लें। एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छे से मिला लें और फिर इसे पी लें।

* हल्दी-दालचीनी की चाय- इसके लिए एक पैन में एक कप पानी गैस पर रख दें। अब इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। फिर इसे तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। इसे एक कप में कर लें ताकि यह थोड़ा गुनगुना हो जाए। अब इसमें एक चम्मच ताजी हल्दी का पेस्ट और आधा चम्मच पुदीने का पेस्ट मिलाएं। इसके बाद इसे छानकर पी लें। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा।

Related News