तुलसी के पौधे को हिंदु धार्मिक ग्रंथों में उच्च स्थान दिया गया है। कहा जाता है कि तुलसी के पौधे को घर में लगाना शुभ होता है। क्योंकि इस पौधे में भगवान विष्णु झलक मिलती है। वे इस पौधे की पूजा से बेहद खुश होते है। इसके साथ ही तुलसी के पौधे को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।
आपको बता दे कि इसके पत्तों से लेकर, तुलसी के बीज के सेवन से अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि तुलसी के बीजों के सेवन से स्वास्थ्य को क्या और कितने लाभ होते है.......

- तुलसी के बीजों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। इसके बिज को खाने से हमारे शरीर में मधुमेह बीमारी होने का खतरा बिल्कुल नहीं रहता है।
- तुलसी के बीज को नियमित रूप से खाने से खांसी - जुकाम जैसी कोई परेशानी नहीं होती है। क्योंकि तुलसी के बीज में मौजूद प्रोटीन, फाइबर और आयरन अत्यधिक मात्रा हमारे शरीर को इन बीमारी से प्रोटेक्ट करती है।

- अगर आपको ब्लड प्रैशर कम या ज़्यादा होने की दिक्कत है तो आप रोजाना खाली पेट तुलसी के बीज को पीस कर पानी के साथ पीए , इससे आपका ब्लड प्रैशर कंट्रोल में आ जाएगा।

- तुलसी के बीज को एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पीने से किडनी इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता है।

- तुलसी के बीज खाने से अपने शरीर में इम्यूनिटी पॉवर भी बेहतर बनता है। इसके साथ ही इसमें पाचनशक्ति , फ्लू की रोकथाम , वजन घटाने के लिए भी
तुलसी के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है।

- खास बात यह है कि हम तुलसी की खास प्रजाति 'सब्जा' के बीज वाली तुलसी (Sweet Basil) का ही इस्तेमाल कर सकते है। इसमें और भी प्रजाति आती है , जो कि हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है।


Related News