गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में, आपके चेहरे को चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, लोग इसके लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं। सूरज आपके चेहरे से रंग को हटा देता है। इस मौसम में टैनिंग और मुंहासे त्वचा की सबसे आम समस्याएं हैं। ऑयली स्किन वाले लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी होने लगती है। लेकिन अगर आपके पास घर पर तुलसी का पौधा है, तो चिंता की कोई बात नहीं है।

तुलसी गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं के लिए एक उपचार है। तुलसी क्योंकि यह औषधीय गुणों से भरपूर है, जो न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि यह त्वचा के लिए भी उतना ही प्रभावी है। आप तुलसी को उबटन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।तुलसी आपकी त्वचा पर एक विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह आपकी त्वचा से झाईयों और झाइयों को हटाता है। साथ ही त्वचा को चमकदार बनाने का काम करता है। तुलसी को मुंहासों के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है जो गर्मियों में त्वचा की टैनिंग को भी दूर करता है। संक्षेप में, तुलसी सभी प्रकार के लोगों के लिए अच्छा है।

यदि आप अपने चेहरे के लिए तुलसी उबटन का उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा रूखी और साफ हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं कि आप तुलसी के उबटन कैसे तैयार कर सकते हैं? इसे बनाने के लिए सबसे पहले 10 बादाम को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इनका पेस्ट बना लें। तुलसी पाउडर डालें।

फिर चंदन पाउडर और बेसन मिलाएं। फिर तिल का तेल, थोड़ी सी हल्दी और गुलाब जल मिलाएं और एक पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने दें और फिर 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो घर पर तुलसी पाउडर भी बना सकते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्तों को धोकर सुखा लें और फिर इन पत्तों को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें।

Related News