लहसुन व्यंजनों की मुख्य सामग्री में से एक है। प्राकृतिक उपचार में भी इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व और उपचार गुण होते हैं। लहसुन के कम ज्ञात लाभों में से एक यह है कि यह बालों के झड़ने में सहायता कर सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। हम आपके लिए बालों के लिए लहसुन के फायदे और आपके स्कैल्प तक पोषक तत्वों को पहुंचाने के लिए लहसुन का तेल बनाने का तरीका लेकर आए हैं।

बता दे की, लहसुन में कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से बढ़ाते हैं। यह बालों से संबंधित बैक्टीरिया के मुद्दों से निपटने में मदद करता है जिसमें डैंड्रफ, खुजली वाली खोपड़ी, संक्रमण आदि शामिल हैं। बता दे की, लहसुन आपके स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है जो अंततः बालों की मदद करता है। बालों के झड़ने के लिए लहसुन का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने स्कैल्प पर लहसुन का तेल लगाएं।

बालों के विकास के लिए लहसुन का तेल

एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प में होने वाले सभी प्रकार के बैक्टीरिया बिल्डअप को खत्म करते हैं। यह मानसून और आर्द्र मौसम के दौरान बहुत आम है।

अगर आपको बहुत पसीना आता है, तो आपको स्कैल्प में बैक्टीरिया के संक्रमण से पीड़ित होने की अत्यधिक संभावना है। लहसुन के तेल का इस्तेमाल एक अच्छा उपाय है।

लहसुन के तेल में एंटी-वायरल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो स्कैल्प को वायरल और फंगल इंफेक्शन से बचा सकते हैं। क्रस्टेड डैंड्रफ को जन्म देता है जो बालों के गंभीर संक्रमण और क्षति को बढ़ा सकता है।

बालों में कैरोटीन प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाता है जो बालों के विकास के लिए जिम्मेदार होता है।

कई अध्ययनों में पाया गया है कि लहसुन के तेल से सिर की मालिश करने से बालों का झड़ना और टूटना कम हो सकता है।

लहसुन का तेल आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। बस इन चरणों का पालन करें:

बालों के विकास के लिए लहसुन का तेल

लहसुन की कुछ कलियों को क्रश कर लें या लहसुन का पेस्ट बना लें।

एक पैन लें और उसमें लहसुन का पेस्ट डालें। इसे थोड़ा भून लें।

लहसुन के पेस्ट में एक कप नारियल का तेल या जैतून का तेल मिलाएं।

5 मिनट के लिए धीमी आंच पर तेल गर्म करें।

एक बार हो जाने के बाद, इसे एक बोतल या जार में स्थानांतरित करें।

बता दे की, आपको सप्ताह में दो बार अपने बालों में तेल लगाना चाहिए। रात भर तेल लगाना सबसे अच्छा है, अगर यह संभव नहीं है, तो आपको शैम्पू करने से पहले कम से कम 2-3 घंटे के लिए तेल रखना चाहिए। बालों के लिए लहसुन का तेल बहुत फायदेमंद हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपको लहसुन से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Related News