किचन से जुड़े ऐसे कई नियम और कायदे हैं जिनका यदि ध्‍यान रखा जाए तो खाने-पीने की चीजों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखा जा सकता है। खासतौर पनीर की बात करे तो तय जल्दी ख़राब होने वाली चीज है। अगर आप पनीर सही तरह से स्‍टोर करेंगी तो 2 दिन से लेकर महीने भर तक उसे फ्रेश रखने में सफल होंगी। तो आइये जानते है इन टिप्स के बारे में।


अगर आपको एक से दो दिन के लिए पनीर को स्‍टोर करना है तो इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी भरना होगा और उसमें पनीर को डाल कर फ्रिज के अंदर रख देना होगा। इस बात का ध्‍यान रखें कि पनीर पानी में पूरी तरह से डूब गया हो। अगर पनीर पूरी तरह से पानी में नहीं डूबा होगा तो वह हार्ड भी हो जाएगा और उसमें खट्टापन भी आ जाएगा।

अगर आपको हफ्ते भर के लिए पनीर को फ्रेश रखना है तो इसे स्‍टोर करने का तरीका थोड़ा बदल जाता है। आपको एक बाउल में पानी भरना होगा और उसमें एक चम्‍मच नमक घोलना होगा। अब आप इसमें पनीर को डालें। इस बात का ध्‍यान रखें कि पनीर पानी में अच्‍छी तरह से डूब गया हो। अब आप बाउल को ढक दें। 2 दिन बाद आप बाउल और पानी दोनों को बदल दें। ऐसा आप हफ्ते भर हर 2 दिन में करती रहें। इस तरह आप पनीर को हफ्ते से लेकर10 दिन तक के लिए स्‍टोर करके रख सकती हैं।

अगर आप पनीर को महीने भर के लिए स्‍टोर करना चाहती हैं तो इसका तरीका अलग है। आपको पनीर को टुकड़ों में काटना होगा। इन टुकड़ों को एक ट्रे में रखें और उस ट्रे को फ्रीजर के अंदर रख दें। जब पनीर बर्फ की तरह हार्ड हो जाए तो उसे एक जिप बैग में डालें और फ्रीजर के अंदर ही रख दें। जब आपको पनीर की सब्‍जी बनानी हो तो आप इसे फ्रीजर से निकाल कर पहले कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में डिप करके रखें। इसके बाद आप देखेंगी कि यह सॉफ्ट हो जाएगा। इस तरह आप महीने भर तक इस पनीर को यूज कर सकती हैं।

Related News