महिलाओं की त्वचा को चमकदार और गुलाबी बनाने के लिए कई महंगे उपचार हैं। लेकिन इस उपचार का प्रभाव केवल अस्थायी है। अगर आप भी अपने गालों को गुलाबी बनाए रखने का प्राकृतिक तरीका चाहते हैं, तो यहां कुछ खास टिप्स दिए गए हैं। इसके लिए आपको कोई महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप घर की कुछ चीजों के आधार पर गुलाबी त्वचा पा सकती हैं।


गुलाबी त्वचा पाने के लिए चुकंदर के रस को त्वचा पर लगाएं और कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा। इसके अलावा चुकंदर का जूस रोजाना पीना चाहिए। चुकंदर का रस पौष्टिक होता है और त्वचा पर प्राकृतिक ब्लश का काम करता है। आधा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को रोजाना लगाने से चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स से छुटकारा मिलता है।

हल्दी
हल्दी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी का इस्तेमाल अक्सर फेस पैक और स्क्रब में किया जाता है। त्वचा को गुलाबी रखने के लिए दही, बेसन और हल्दी का पेस्ट मिलाएं। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे की त्वचा में निखार आता है।

टमाटर
त्वचा को गुलाबी बनाए रखने के लिए रोजाना टमाटर का रस पिएं। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो रोजाना टमाटर का रस लगाएं।

गुलाब की पंखुड़ियाँ
गुलाबी त्वचा के लिए गालों पर थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़ी मलें। ये आपके गालों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी दिखने में मदद करते हैं। साथ ही चेहरे पर गुलाब जल लगाने से त्वचा गुलाबी हो जाती है।

संतरे का रस
संतरे के रस में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। अपनी त्वचा को ग्लोइंग और फ्रेश रखने के लिए आप अपने चेहरे पर संतरे का फेस पैक लगा सकते हैं।

Related News