मौसम बदलने के साथ कई बीमारियां भी आती हैं। कभी अचानक बारिश हो जाती है, कभी धूप और उमस होने लगती है। ऐसे मौसम में वायरल फीवर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और बुखार भी जल्दी दूर हो जाएगा। तो आइए जानते हैं इन उपचारों के बारे में:

अदरक
अदरक शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह हमारे शरीर में गर्मी भी पैदा करता है। मौसमी बुखार में अदरक के काढ़े का उपयोग किया जाता है, इसके लिए आप अदरक के साथ थोड़ी सी हल्दी, चीनी और काली मिर्च मिलाकर काढ़ा बना सकते हैं। इस काढ़े से आपका बुखार जल्द ही ठीक हो जाएगा।

तुलसी
तुलसी के पौधे को वरदान माना जाता है। तुलसी से घर का वातावरण शुद्ध और शुद्ध रहता है। आप तुलसी के पत्तों का उपयोग करके भी अपने बुखार से छुटकारा पा सकते हैं। आपको एक बर्तन में पानी डालना है और उसमें लौंग और तुलसी के पत्तों को डालना है और इसे अच्छी तरह से उबालना है और हर 2 घंटे में इस पानी का उपयोग करना है।

शहद और लहसुन
कहा जाता है कि शहद में कुछ लहसुन की कली डालने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें और कुछ समय बाद इसका इस्तेमाल शुरू कर दें। जल्द ही यह नुस्खा आपका बुखार साफ कर देगा।

Related News