सर्दियां आपको गर्मी और धूप के लिए तरसती रहती हैं। एक कप हॉट चॉकलेट के साथ एक आरामदायक कंबल में बैठने से बेहतर कोई एहसास नहीं है। कई कपड़ो को पहनना और काम के लिए बाहर जाना ही एकमात्र विकल्प है कि हम में से कुछ आपके पास रह गए हैं, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस मौसम में योग आपके बचाव में आ सकता है। हम में से कई लोग योग के स्वास्थ्य लाभों और विभिन्न स्थितियों के उपचार में सहायता के लिए विभिन्न आसनों के उपयोग के बारे में जानते हैं, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इनमें से कुछ आसन वास्तव में आपको इस बेहद ठंडी जलवायु में गर्म रखने में मदद कर सकते हैं ताकि तुम बहुत काँपोगे नहीं। हमने 5 योग आसनों की सूची तैयार की है जिनका अभ्यास आप इस सर्दी के मौसम में कई परतों पर फेंके बिना खुद को गर्म रखने के लिए कर सकते हैं।

आपको गर्म रखने के लिए योग आसन

योग एक प्राचीन प्रथा है जो असंख्य स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है और लगभग हर स्थिति का इलाज करने के लिए जानी जाती है। इन आसनों का अभ्यास वास्तव में आपको लंबे समय तक गर्म रखने में मदद कर सकता है। जहां योग व्यायाम का एक रूप है जो आपके दिल को थोड़ा काम करता है और आपके शरीर को गर्मी प्रदान करता है। 5 सरल लेकिन प्रभावी योग आसनों की सूची दी गई है जो आपको इस सर्दी के मौसम में गर्म रखने में मदद करेंगे।

# 1 नवासना

नाव मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है, नवासन एक योग मुद्रा है जो शरीर को उत्तेजित करने और पेट क्षेत्र को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ एक अच्छा संतुलन बनाए रखने में आपकी सहायता करती है। मजबूत योग मुद्रा जिसे किसी भी प्रकार के अतिरिक्त उपकरण के उपयोग के बिना आपके घर में आराम से किया जा सकता है। यह योग मुद्रा आपको शरीर को आराम देने में मदद करती है, सुबह इसका अभ्यास करने से आपको पूरे दिन अपने शरीर को गर्म रखने में मदद मिल सकती है।

एक योगा मैट लें और उस पर अपने पैरों को सीधे अपने सामने फैलाकर बैठ जाएं।

हाथ को अपने कूल्हों से कुछ इंच पीछे रखें और उन पर थोड़ा दबाव डालें।

अपने पैरों को घुटनों से इस तरह मोड़ें कि आपके टखने और बट के बीच पर्याप्त दूरी हो।

अपने हाथों को घुटनों के नीचे रखते हुए थोड़ा पीछे इस तरह झुकें कि आपकी पीठ गोल न हो।

गहरी सांस लें और अपनी जांघ को थोड़ा ऊपर उठाएं ताकि वे 45 डिग्री के कोण पर हों।

अपने आप को संतुलित करते हुए, धीरे-धीरे अपने घुटनों को सीधा करें ताकि आपके पैर की उंगलियां आपकी आंखों के स्तर से थोड़ा ऊपर हों।

अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए, अपने कंधों को पीछे की ओर खींचे ताकि आपके दोनों हाथ आपके पैरों के साथ बढ़े और फर्श के समानांतर स्थित हों।

अपने पैर की उंगलियों को बाहर की ओर इंगित करें, अपनी एड़ी में फ्लेक्स करें, अपने निचले पेट को दृढ़ रखें और इस स्थिति में 10 से 20 सेकंड तक रहें।

#2. वीरभद्रासन

वीरभद्रासन एक योग मुद्रा है जिसे कंधों को मजबूत करने, संतुलन और स्थिरता में सुधार करने, शरीर के विभिन्न अंगों को खिंचाव प्रदान करने, अच्छे परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और पूरे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह योग मुद्रा पूरे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए जानी जाती है, यह सर्दियों के दौरान आपको गर्म रखने में मदद करती है। आप कैसे गर्म रह सकते हैं और इस सर्दी के मौसम में कंपकंपी को रोक सकते हैं और वीरभद्रासन का अभ्यास करके अपने शरीर को एक अच्छा खिंचाव प्रदान कर सकते हैं।

एक योगा मैट लें और अपनी पीठ और गर्दन को सीधा रखते हुए उस पर सीधे खड़े हो जाएं।

अपने हाथों को हवा में ऊपर उठाएं और नीचे की ओर झुकें ताकि आपका बट ऊपर की ओर हो और आपके हाथ और पैर चटाई पर सपाट हों।

अपने दाहिने पैर को इस तरह आगे लाएं कि यह आपके हाथों से संरेखित हो।

अपने दाहिने पैर को इस तरह रखें कि आपकी जांघ जमीन के समानांतर हो और घुटना टखने के ठीक ऊपर 90 डिग्री के कोण पर हो।

अपने बाएं पैर को बाहर की ओर मोड़ें ताकि चटाई से 45 डिग्री का कोण बन जाए।

सुनिश्चित करें कि आपका बायां घुटना सीधा है और जांघ पर थोड़ा दबाव डालें।

अपने धड़ को ऊपर उठाएं क्योंकि आप अपनी बाहों को इस तरह से उठाते हैं कि वे आपके कंधों के समान ऊंचाई पर बग़ल में इंगित कर रहे हों।

अपने सिर को झुकाएं और थोड़ा नीचे झुकते हुए और अपने श्रोणि पर दबाव डालते हुए दाहिनी ओर देखें।

इस स्थिति में लगभग 10 से 15 मिनट तक गहरी सांस लेते हुए रुकें।

#3. कुंभकासन:

आसन जो हम सभी ने अपने जीवन में किसी न किसी समय पर किया है, भले ही योग और योगाभ्यास के लिए नहीं। एक आसन जो चारों तरफ किया जाता है, तख़्त मुद्रा या कुंभकासन अपने असंख्य लाभों के लिए जाना जाता है। संतुलन में सुधार से लेकर शक्ति प्रदान करने और भवन निर्माण से लेकर लचीलेपन में सुधार तक, तख़्त मुद्रा यह सब कर सकती है। इस आसन और मुख्य रूप से सोशल मीडिया के रुझानों और चुनौतियों के कारण इसके प्रयास से अच्छी तरह वाकिफ हैं, मगर हमें कभी किसी ने यह नहीं बताया कि सर्द सुबह इस आसन को करने से हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद मिल सकती है और हमें ठंड से बचा सकता है। .

Related News