जलवायु परिवर्तन के कारण सूखी खांसी की समस्या बहुत आम है। खाने-पीने और ठंड और गर्मी के संपर्क में थोड़ी सी लापरवाही से खांसी होने की संभावना बढ़ जाती है। जानिए कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में जो आपको सूखी खांसी से छुटकारा दिला सकते हैं। सूखी खांसी के दौरान गले से खांसी नहीं निकलती है। लेकिन गले में खराश के अनुभव के साथ, खांसी शुरू होती है और गले बहुत चिढ़ और बेचैन हो जाता है। सूखी खांसी की समस्या रात में सबसे ज्यादा परेशान करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वायुमार्ग और गले में सूजन से सोते समय सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इस दौरान गले में सूखापन भी बढ़ जाता है। यह अक्सर एक गंभीर खांसी का कारण बनता है।

जब भी आप सूखी खांसी से परेशान हों, तो आपको तुरंत दो चम्मच शहद में आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाकर धीरे-धीरे चाटना चाहिए। इससे तत्काल राहत मिलेगी। यदि खांसी की समस्या बहुत गंभीर है, तो आप दिन में तीन बार शहद और मुलैठी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले कुछ खा लेना चाहिए। इसका मतलब यह है कि भोजन के बाद इस अनुष्ठान की कोशिश करना अधिक उचित होगा। एक खाली पेट कुछ लोगों के लिए एक उपद्रव हो सकता है।

एक गिलास दूध गर्म करें। जब दूध समान रूप से गर्म हो जाए, तो उसमें अदरक को कद्दूकस कर लें और दूध में गुड़ मिलाएं। गुड़ को मिलाने के बाद, इसमें हल्दी पाउडर मिलाएं और दूध को फेंट लें और इसे तुरंत पी लें। यह दूध आपको सूखी खांसी से राहत देने का काम करेगा।

एक सूखी खाँसी से राहत पाने के लिए, जब आप शहद के साथ मुलैठी लेते हैं या हल्दी और अदरक का दूध पीने के बाद, अपनी गर्दन और छाती पर बाम लगाते हैं और 20 से 30 मिनट के लिए चादर पर सोते हैं। इससे खांसी के कारण होने वाले सीने के दर्द से राहत मिलेगी।

Related News