दोस्तो आपने त्रिफला के बारें में तो सुना ही होगा ना जो कि तीन जड़ी-बूटियों से बनाई जाती है। यह अपने एंटीऑक्सीडेंट के लिए जानी जाती हैं, जिसे आर्युवेद में उच्च स्तर पर रखा गया हैं, त्रिफला तीन फलों के सयोजंन से बनता हैं, आमवला, हरीतिका यानी हर्र और बिभीतिका यानी बहेड़ा से, जिसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, इसमें विशेष रूप से अल्सर, एसिडिटी, अस्थमा, पीलिया को ठीक करने में मदद करता है।

Google

त्रिफला सेवन से वात, पित्त और कफ को संतुलित रहता है। विशेषज्ञों के अनुसार त्रिफला में शक्ति और प्रतिक्रियाशीलता के गुण होता। इसका उपयोग जवान, बूढ़े, आदमी और औरत सभी कर सकते हैं। अगर हम आर्युवेद की माने तो त्रिफला कई बीमारियों से राहत दिलाती हैं, त्रिफला चूर्ण के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को कोई भी बीमारी नहीं लगती है। त्रिफला चूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इतना ही नही इसके नियमित सेवन से शरीर की शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है और शरीर स्वस्थ रहता है। आयुर्वेद में इस औषधि के कई फायदे बताए गए हैं। आइए जानते है इसके सेवन के फायदों के बारे में-

Google

पाचन स्वस्थ

त्रिफला चूर्ण के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता हैं, यह उर्वरक अपच और गैस की समस्या को कम कर सकता है और अपच को रोक सकता है। आपको स्वस्थ आहार के प्रति प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित रखता है।

गठिया दर्द

त्रिफला चूर्ण में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया और जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद करता हैं। त्रिविध चूर्ण के लाभकारी योगदान की नियमित रचना आराम देती है और दर्द कम करती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

त्रिफला चूर्ण के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता t । आप अपने शरीर को रोग विकसित करने की क्षमता प्रदान कर सकते हैं। यह आपको सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकता है।

Google

मोटापा

त्रिफला चूर्ण के सेवन से पाचन सही रहता है, जिसकी मदद से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, जो वजन बढ़ने के कारणों में से एक है। इसके अतिरिक्त, यह रक्त शर्करा के स्तर में मदद कर सकता है, साथ ही मोटापे के खतरे को भी कम कर सकता है।

तनाव


त्रिफला चूर्ण के सेवन से मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इससे तनाव कम करने और मानसिक तनाव दूर करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह मस्तिष्क को बेहतर बनाने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार, आपके दिमाग को शांत और स्थिर करने में मदद कर सकता है।

Related News