क्या आप उन लोगो में से जो ट्रेकिंग का शौक रखते हैं और नए नए पहाड़ो पर खोज करते हैं, ट्रेकिंग एक रोमांचक अनुभव है, लेकिन इसके साथ कई जोखिम भी जुड़े हैं, खासकर जब मौसम बुरा हो। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी ट्रेकिंग एडवेंचर सुरक्षित और मज़ेदार रहे, यहाँ कुछ ज़रूरी सावधानियाँ और सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

ट्रेकिंग से पहले तैयारी

मौसम का पूर्वानुमान देखें: हमेशा निकलने से पहले मौसम का विस्तृत पूर्वानुमान प्राप्त करें। अगर खराब मौसम का पूर्वानुमान है, तो अपने ट्रेक को स्थगित करना ही समझदारी है।

Google

ज़रूरी सामान पैक करें: गर्म कपड़े, बारिश के कपड़े, पर्याप्त भोजन और पानी और एक प्राथमिक चिकित्सा किट पैक करना सुनिश्चित करें। ये चीज़ें प्रतिकूल परिस्थितियों में जीवन रक्षक हो सकती हैं।

समूह में ट्रेक करें: कभी भी अकेले ट्रेक न करें। हमेशा अपने समूह के साथ रहें, क्योंकि संख्या में ही सुरक्षा होती है।

Google

ट्रेक के दौरान

नेविगेशन उपकरण साथ रखें: हमेशा अपने साथ नक्शा और कम्पास रखें। GPS डिवाइस बढ़िया हैं, लेकिन अगर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण काम नहीं करते हैं, तो पारंपरिक उपकरण भरोसेमंद बैकअप होते हैं।

संचार उपकरणों को चार्ज रखें: सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल फ़ोन और पावर बैंक पूरी तरह चार्ज हो। इससे यह सुनिश्चित होता है कि ज़रूरत पड़ने पर आप मदद के लिए कॉल कर सकते हैं।

सुरक्षित मार्ग चुनें: अच्छी तरह से यात्रा किए जाने वाले और सुरक्षित मार्ग चुनें। अनजान रास्तों से बचें, खासकर अगर मौसम अप्रत्याशित हो।

Related News