आज कल सर्दियों के इस मौसम में हमारी त्वचा बिल्कुल बेजान रूखी सी हो जाती है इसके साथ ही हमारी सेहत भी काफी नरम रहती है। हमें सेहत से जुड़ी
कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में हम सर्दी - जुकाम, सिर दर्द , बुखार जैसी परेशानी आये दिन होती रहती है। इसके साथ ही सर्दी के इस मौसम में सेहत के साथ-साथ स्किन से जुड़ी समस्याएं भी होती रहती है। इस मौसम में स्किन काफी ड्राई होकर फटने लगती है और मॉइश्चर की कमी हो जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार बताने जा रहे है, जो आपकी ड्राई स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते है। आज कल
ज्यादातर लोग दूध में से दूध की मलाई को निकाल कर फेंक देते है और मानते है की यह सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। लेकिन स्किन केयर एक्सपर्ट्स के अनुसार मलाई नुकसानदेह नहीं बल्कि बेहद फायदेमंद होती है।

दूध की मलाई कई पोषक तत्व से भरपूर होती है जिसे चेहरे पर लगाने से कई तरह के अच्छे बदलाव देखने को मिलते है। दूध की मोटी क्रीम या मलाई को आप स्किन पर डायरेक्ट लगा सकती है। इसे आप किसी नैचरल इन्ग्रीडिएंट जैसे नींबू का रस, गुलाब जल, दूध, हल्दी के साथ मिक्स करके अपनी त्वचा पर लगा सकती है। इससे आपकी स्किन को बेहद फायदा होगा।

नहीं होता कोई साइड इफेक्ट-
आपको बता दे कि दूध की मलाई से स्किन को कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसलिए आप इसे किसी भी तरह की स्किन पर यूज कर सकते है।
अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और निखार बनाने के लिए हर तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट , क्रीम लगाकर परेशान हो गए है तो आप इस उपाय को भी एक बार करके देखें।

इसके इफेक्ट आपको इनसीटेट देखने को मिलेंगे।
इसका इस्तेमाल आप रोज़ फेस पैक या स्क्रब के तौर पर कर सकते है। मलाई में प्रोटीन और विटमिन त्वचा पर झुर्रियां पड़ने से रोकते है, जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक ग्लोइंग बनी रहती है।
मलाई का इस्तेमाल फेस पर आप फ्रेश नींबू के साथ भी कर सकती है। इससे आपकी मलाई डेड स्किन सेल को फिर से सक्रिय हो जाती है। मलाई और नींबू
का उपयोग आप दोनों को मिला कर अपनी स्किन पर लगाए और इसे 5 मिनट तक सूखने दें और फिर ठण्डे पानी से चेहरे को धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के डार्क स्पॉट बिल्कुल गायब हो जाते है।
मलाई में मौजूद लैक्टिक ऐसिड टैनिंग को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद होती है। ये आपकी स्किन को डी- टैन करता है जिससे आपकी त्वचा टोन लाइट होता है।

Related News