एनीमिया एक रक्त विकार है जिसमें हीमोग्लोबिन की मात्रा में कमी के कारण रक्त की ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता प्रभावित होती है। जब शरीर स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं करता है जो शरीर के अन्य अंगों में ऑक्सीजन ले जाती हैं। बता दे की, सबसे आम स्थितियों में से एक आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया है, जहां हमारा शरीर लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण पर्याप्त हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है। यह हमें उत्तेजित, थका हुआ और कमजोर महसूस कराता है। पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में शरीर की अक्षमता को एनीमिया के रूप में जाना जाता है। पोषण विशेषज्ञ सपना जयसिंह पटेल ने एनीमिया से लड़ने के लिए आयरन से भरपूर पांच खाद्य पदार्थ साझा किए।

आयरन मानव शरीर के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एनीमिया विरासत में मिला या समय के साथ विकसित हो सकता है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में अधिक समय की आवश्यकता होती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को एनीमिया होने का खतरा अधिक होता है। कुछ महिलाओं को हल्के रक्तस्राव का अनुभव होता है, वहीं कुछ को भारी रक्तस्राव होता है। भारी रक्तस्राव उन कारणों में से एक है जिसके परिणामस्वरूप एनीमिया भी हो सकता है। महिलाएं अभी तक रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंची हैं, उनमें आयरन की कमी होने की आशंका अधिक हो सकती है क्योंकि मासिक धर्म के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण रक्त हानि होती है। जो लोग कैंसर या गुर्दे की विफलता जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें भी गंभीर खतरा हो सकता है।

बता दे की, कम हीमोग्लोबिन होना हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे शरीर के लिए बुनियादी कार्य करना मुश्किल हो जाता है। आयरन से भरपूर भोजन का सेवन एनीमिया को ठीक करने और लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन की संख्या को बढ़ाने का सबसे स्वस्थ तरीका हो सकता है जिससे शरीर में सुधार होता है और यह बेहतर तरीके से काम करता है। मांस, मछली, टोफू, अंडे, सूखे मेवे, मेवा और बीज जैसे खाद्य पदार्थ हीमोग्लोबिन के बढ़े हुए स्तर के लिए आयरन से भरपूर होते हैं।

एनीमिया को ठीक करने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ यहां कुछ समृद्ध-लौह खाद्य पदार्थों की विस्तृत जानकारी दी गई है जो एनीमिया को ठीक करने और हीमोग्लोबिन को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद करते हैं।

पालक

पालक उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो बहुत कम कैलोरी के साथ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। 100 ग्राम पालक में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है। चूंकि पालक में नॉन-हीम आयरन होता है इसलिए आमतौर पर इसे शरीर में अवशोषित होने में समय लगता है। एनीमिया को ठीक करने और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के अलावा, पालक कैंसर के खतरे को कम करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने में भी मदद करता है।

कस्तूरा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शंख में प्रोटीन और स्वस्थ वसा की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी 12 और जिंक जैसे पोषक तत्वों में भी उच्च हैं, जो मस्तिष्क, हृदय और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

अंग मांस

आयरन से भरपूर होने के कारण, ऑर्गन मीट में पौष्टिकता होती है, मुख्य रूप से लिवर, किडनी, ब्रेन और हार्ट आयरन से भरपूर होते हैं जो एनीमिया के खतरे को कम करते हैं। 100 ग्राम ऑर्गन मीट में 6.5 मिलीग्राम आयरन होता है।

फलियां

फलियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और कहा जाता है कि यदि आप एनीमिया से पीड़ित हैं या आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो इसका सेवन करना सबसे अच्छा भोजन है। छोले, बीन्स, दाल और सोयाबीन आसानी से उपलब्ध होने वाली फलियाँ हैं। 86 ग्राम फलियों में 18 मिलीग्राम आयरन होता है। हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के फायदों के साथ फलियां वजन कम करने में भी मदद करती हैं।

शरीर की बेहतर वृद्धि और विकास के लिए आयरन की दक्षता के साथ आयरन की आवश्यकता होती है, हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है जो पूरे शरीर में फेफड़ों से ऑक्सीजन ले जाता है। इन प्राकृतिक नुस्खों से बीमारी का इलाज दवाओं के सेवन से बेहतर है जो अस्थायी रूप से समाधान देता है मगर शरीर को अंदर से स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

Related News