pc: Aao Ghoome, Travel Guide in Hindi

शिमला, मनाली और नैनीताल जैसे डेस्टिनेशंस भारत में सबसे लोकप्रिय हैं। इन जगहों को देखने या आनंद लेने के लिए भारत के कोने-कोने से पर्यटक यहां आते हैं। लेकिन गर्मियों में यहाँ इतनी अधिक संख्या में पर्यटक पहुचते हैं जिस से काफी भीड़ भाड़ हो जाती है। क्यों ट्रैफिक जाम, महंगे सामान और होटल में कमरों की अनुपलब्धता जैसी समस्याओं के कारण यात्रा का मजा खराब हो जाता है। इसलिए हम आपको शिमला से कुछ किलोमीटर दूर एक गांव के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह गांव पहाड़ियों और हरियाली से घिरा हुआ है। यहाँ जाकर आपका वापस आने का मन नहीं करेगा। अगर आप इन गर्मियों की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ शिमला या हिमाचल प्रदेश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस छोटे से गांव का दौरा जरूर करना चाहिए।

शिमला में यात्रा:
वैसे तो भारत में प्राकृतिक सुंदरता से घिरे कई पर्यटन स्थल हैं, लेकिन शिमला में साल भर पर्यटक आते रहते हैं। पहाड़ों पर उतरते बादलों का खूबसूरत नजारा शिमला को एक आकर्षक स्थान बनाता है। दिल्ली और अन्य क्षेत्रों से लोग कम समय में यहां पहुंच सकते हैं। यहां दिल्ली, नोएडा और एनसीआर से लोग पहुंचते हैं। हालाँकि, आप यहाँ के गाँवों में जाकर भी अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही एक गांव के बारे में...

pc: Hindustan

कोटगढ़ गांव, शिमला:
सेब के बगीचों के लिए मशहूर शिमला के पास यह गांव एक शांत और खूबसूरत जगह है। सेब के अलावा यहां चेरी, खुबानी, प्लम और अन्य चीजें भी उगाई जाती हैं। आप यहां सेंट मैरी चर्च देख सकते हैं, जिसे 1872 में बनाया गया था। कोटगढ़ में तन्नी जुब्बर झील भी है, जो पहाड़ों से घिरी हुई है। इस झील के पास के छोटे से जंगल में एक अद्भुत वातावरण है। साथ ही यहां जून में तन्नी जुब्बर मेले का भी आयोजन किया जाता है।

हाटू पीक:
हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में स्थित इस चोटी की समुद्र तल से ऊंचाई 3400 मीटर है। यह क्षेत्र देवदार और मेपल के पेड़ों से घिरा हुआ है। कोटगढ़ के अलावा, आप शिमला से इस यात्रा गंतव्य का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा कोटगढ़ में आप बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों को देख सकते हैं। यहां का एक प्रमुख आकर्षण सेब के बगीचे हैं। हाटू पीक के अलावा आप कोटगढ़ में चतुर्मुख देवता मंदिर भी देख सकते हैं।

pc: Trawell.in

कोटगढ़ कैसे पहुँचें:
अगर आप फ्लाइट से यहां पहुंचना चाहते हैं तो आप चंडीगढ़ उतर सकते हैं, जो 190 किलोमीटर दूर है और सड़क मार्ग से करीब 6 घंटे लग सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप कुल्लू से ड्राइव करके 5 घंटे में यहां पहुंच सकते हैं। इस स्थान का निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला में है, जो कालका से जुड़ा हुआ है। हालाँकि, आप दिल्ली से शिमला के लिए बस भी ले सकते हैं क्योंकि शिमला से कोटगढ़ की दूरी केवल लगभग ढाई घंटे है।

Related News