दोस्तों आज रामनवमी हैं और आप सभी को इसकी ढेर सारी शुभकामनाएं, दुनिया भर के हिंदू भगवान श्री राम का जन्मदिन मनाने के लिए तैयार हैं, चैत्र नवरात्रि के इस नौवें दिन, भक्त जुलूस में शामिल होते हैं, अखाड़े खेलते हैं और वीर हनुमान और भगवान श्री राम की उत्साहपूर्वक पूजा करते हैं, इस वर्ष अपने घर में सुख और समृद्धि लाने के लिए कुछ विशेष वास्तु उपाय करें-

Google

1. इस दिशा में लगाएं भगवान श्री राम की तस्वीर:

वास्तु विशेषज्ञ घर की उत्तर दिशा में भगवान श्री राम या उनके दिव्य दरबार की तस्वीर लगाने की सलाह देते हैं। यह स्थान सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है, सुख, समृद्धि को बढ़ावा देता है और घर के भीतर नैतिक ताने-बाने को मजबूत करता है।

Google

2. ऐसा करने से जीवन से सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी:

वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों के अनुसार, भगवान श्री राम या उनके दिव्य दरबार की नियमित पूजा से वित्तीय बोझ कम हो सकता है और वास्तु संबंधी कष्ट दूर हो सकते हैं। निरंतर भक्ति प्रतिकूलताओं से मुक्त, सामंजस्यपूर्ण और समृद्ध जीवन सुनिश्चित करती है।

Google

3. राम दरबार को समझना:

राम दरबार में हिंदू पौराणिक कथाओं के एक प्रतिष्ठित दृश्य को दर्शाया गया है, जिसमें भगवान श्री राम के साथ माता सीता, उनके भाई लक्ष्मण, शत्रुघ्न, भरत और समर्पित हनुमान को दर्शाया गया है। यह प्रतिनिधित्व वास्तु शास्त्र में महत्वपूर्ण महत्व रखता है, जो किसी के जीवन में स्थायी खुशी और समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए इसकी स्थापना और दैनिक पूजा का सुझाव देता है, खासकर चैत्र नवरात्रि के दौरान।

4. लगाएं इस रंग का झंडा:

वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों के अनुरूप, राम नवमी के दौरान घर को केसरिया रंग के झंडे से सजाना शुभ माना जाता है। इसे उत्तर या पूर्व में, विशेष रूप से छत पर रखना, श्रद्धा का प्रतीक है और सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करता है, जिससे घर का आध्यात्मिक माहौल बढ़ता है।

Related News