PC: Thomas Cook

चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होगी। हर साल नवरात्रि के दौरान लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जरूर जाते हैं। अगर आप इस बार अकेले या अपने परिवार के साथ वैष्णो देवी जाने की योजना बना रहे हैं, तो निजी कंपनियों से पैकेज बुक करना महंगा पड़ सकता है। इस संबंध में, आईआरसीटीसी ने वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों के लिए एक विशेष टूर पैकेज पेश किया है।

इस पैकेज के जरिए आप अपने बच्चों को भी साथ ले जा सकते हैं और खर्च भी कम होगा। इस पैकेज के तहत आपकी यात्रा दिल्ली और मुंबई से शुरू होकर कटरा पर खत्म होगी। आइए जानते हैं इस खास पैकेज के बारे में।

कब से शुरू हुई यात्रा
भारतीय रेलवे द्वारा प्रदान किया जाने वाला विशेष पैकेज 2 अप्रैल को दिल्ली से शुरू हुआ। इसके बाद, आप शनिवार और रविवार के लिए अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं। इसके लिए आपको नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रात 8:30 बजे ट्रेन मिल जाएगी। गौरतलब है कि 9 अप्रैल को कलश स्थापना के साथ ही माता वैष्णो देवी में पहली पूजा शुरू हो जाएगी। इस पैकेज के तहत आपको सबसे पहले दिल्ली या मुंबई जाना होगा। यहां से आप कटरा के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं।

PC: Thomas Cook

पैकेज की अवधि:
यह पैकेज 3 रात और 4 दिन के लिए है। आप एसी 3-टियर में यात्रा करेंगे। पैकेज के तहत आपको ताज विवांता होटल में रुकने का मौका मिलेगा। पैकेज की अच्छी बात यह है कि अगर आप कम समय में यात्रा करके लौटना चाहते हैं तो ऐसा कर सकते हैं। इस पैकेज में आपको वंदे भारत ट्रेन से यात्रा करने को मिलेगी.

जानिए 1 रात 2 दिन के टूर पैकेज के बारे में:
इस पैकेज के तहत यात्री को 1 रात 2 दिन का टूर पैकेज मिलेगा। यह पैकेज 4 अप्रैल से शुरू होगा. इसके बाद आप गुरुवार से सोमवार तक इस पैकेज के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इस पैकेज के तहत ट्रेन सुबह 6 बजे नई दिल्ली से रवाना होगी। कटरा पहुंचने पर आपको के.सी निवास में ठहराया जाएगा।

पैकेज शुल्क:
इस पैकेज के तहत अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो आपको 9145 रुपये चुकाने होंगे। दो लोगों के साथ यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति पैकेज शुल्क 7660 रुपये है। तीन लोगों के साथ यात्रा करने पर आपको प्रति व्यक्ति 7290 रुपये चुकाने होंगे। अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो आपको 5560 रुपये चुकाने होंगे।

pc: Amar Ujala

4 रात 5 दिन का टूर पैकेज:
अगर आप 4 रात 5 दिन का टूर पैकेज चुनना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत 4 अप्रैल से सुल्तानपुर, शाहजहाँपुर और वाराणसी से होगी। 4 अप्रैल के बाद आप हर गुरुवार को पैकेज बुक कर सकते हैं. कटरा के लिए आपको वाराणसी स्टेशन से दोपहर 12:40 बजे ट्रेन मिलेगी।

4 रात 5 दिन के लिए पैकेज शुल्क:
इस पैकेज के तहत अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो आपको 15,320 रुपये चुकाने होंगे। दो लोगों के साथ यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति खर्च 9810 रुपये आएगा. वहीं तीन लोगों के साथ यात्रा करने पर यह पैकेज काफी किफायती होगा. इसके लिए आपको प्रति व्यक्ति 8650 रुपए खर्च करने होंगे। अगर आप बच्चों के साथ टूर पर जाना चाहते हैं तो आपको 7400 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे।

Related News