इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में नामीबिया से लाए हुए चीजों की वजह से मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क बहुत ज्यादा चर्चाओं में है। इस राज्य में कूनो के अलावा और भी कई नेशनल पार्क मौजूद है जो किसी ना किसी चीज के लिए बहुत मशहूर है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे मध्यप्रदेश में स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बारे में जहां पर आप हवा में सफारी करके यहां पर घूमने का मजा ले सकते हैं। आइए जानते है इस जगह के बारे में -

* बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व जो मध्य प्रदेश में स्थित है आप यहां पर सालों पहले शुरुआत की गई हॉट एयर बैलून वाइल्ड लाइफ सफारी का मजा ले सकते हैं। इसके जरिए आप यहां पर मौजूद तेंदुए और भालू तथा यहां के बाग बगीचे को आसमान से देख सकते है।

* बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व भले ही बाघों की सुरक्षा के लिए तैयार किया गया है लेकिन यहां पर और भी कई अन्य जानवर मौजूद है। यहां पर आपको पक्षियों की करीब 250 प्रजातियां और चलिए जानवरों की कम से कम 80 प्रजातियां देखने को मिलेगी।

* यदि आप भी बांधवगढ़ नेशनल पार्क घूमने का प्लान कर रहे हैं और यहां पर आप सफारी का मजा लेना चाहते हैं तो आप यहां पर जाने से पहले ही अपने लिए रूम और सफारी की बुकिंग कर ले और ट्रिप के दौरान ज्यादा रंग बिरंगे कपड़े ना पहने क्योंकि आपके कपड़े के यह रंग जानवरों को आपकी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

* मध्य प्रदेश में स्थित टाइगर रिजर्व उमरिया जिले में स्थित है जो करीब 445 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है यहां पर आप यात्रा के दौरान हॉट एयर ही नहीं बल्कि जीप और एलीफैंट सफारी का भी मजा ले सकते हैं।

Related News