अनचाहे बालों से लगभग हर लड़की परेशान रहती है। घरेलू नुस्खों से लेकर केमिकल क्रीम तक हर चीज का इस्तेमाल करने के बावजूद ये बालों के झड़ने का नाम नहीं लेते हैं। अनचाहे बालों को हटाने के लिए आपने कई तरह के नुस्खे अपनाए होंगे लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं जो अनचाहे बालों को हटाने में काफी कारगर है। इस उपाय में न तो आपको ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा और न ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

how to remove unwanted hair from sugar dc | Hair Removal: चीनी की मदद से  अनचाहे बालों को कैसे हटाएं | ब्यूटी | लाइफस्टाइल | Beauty | Lifestyle

आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाली चीनी से चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। चीनी से बाल निकालने की इस प्रक्रिया को 'शुगरिंग' कहा जा सकता है। आपको चीनी का उपयोग करके चीनी का मोम बनाना है। इस शुगर वैक्स की मदद से आप शरीर के किसी भी हिस्से से बाल हटा सकते हैं। अब हम आपको दिखाते हैं कि आप चीनी से यह वैक्स कैसे बना सकते हैं। चीनी से वैक्स बनाने के लिए आपको कितनी चीजें पढ़नी चाहिए:- सबसे पहले आप चीनी नींबू का रस मिलाएं।

फिर इसमें पानी डालें और इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक यह एक चिपचिपा पेस्ट न बन जाए। फिर पेस्ट को कुछ मिनट के लिए अलग रख दें। हाथों पर स्पैटुला की मदद से होममेड शुगर वैक्स लगाएं। बालों के विकास की विपरीत दिशा में थोड़ी मात्रा में चीनी का मोम लगाएं। जब पेस्ट थोड़ा सूख जाए तो बालों के बढ़ने की दिशा में इसे हटा दें।

Benefits Of Adding Sugar With Shampoo: Haircare - इस तरह से शैंपू में चीनी  मिलाना भी हो सकता है फायदेमंद | Patrika News

सावधान रहें कि चीनी के वैक्स को त्वचा पर ज्यादा सूखने न दें। चीनी के मोम से बालों को हटाने के लिए स्ट्रिप्स की आवश्यकता नहीं होती है, आप इसे हाथ से हटा सकते हैं। यह बिल्कुल प्राकृतिक है, इसमें कोई रसायन नहीं है। बाजार में मिलने वाले वैक्स की तुलना में शुगर वैक्स में जलन या रैशेज का खतरा कम होता है। हमें उम्मीद है कि यह सूचना आपके लिए उपयोगी होगी।

Related News