pc: OYO

जो लोग मालदीव घूमने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए भारत में भी ऐसी ही खूबसूरत नजारोंवाली जगहें हैं, जिन्हें वे देख सकते हैं। भारत में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पर्यटन स्थल मालदीव की तुलना में अपनी मनोरम सुंदरता से विजिटर्स को आकर्षित करता हैं। पर्यटकों के लिए लोकप्रिय स्थानों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर है।

यहां कई समुद्री राष्ट्रीय उद्यान और संग्रहालय हैं। अगर आप ऐतिहासिक और शांत तटीय इलाकों का अनुभव लेना चाहते हैं तो पोर्ट ब्लेयर जा सकते हैं। पोर्ट ब्लेयर कई पर्यटन स्थल प्रदान करता है, जिनमें विभिन्न समुद्र तट, सेलुलर जेल, नौसेना समुद्री संग्रहालय और माउंट हैरियट नेशनल पार्क शामिल हैं। महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान यहां का सबसे पुराना पार्क है, जो समुद्री जीवन के संरक्षण के लिए समर्पित है। एडवेंचर लवर्स स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

pc: Andaman Vacations

पोर्ट ब्लेयर से लगभग 43 किमी दूर स्थित माउंट हैरियट नेशनल पार्क सैकड़ों पौधों की प्रजातियों का घर है। इसके अतिरिक्त, यहां स्तनधारियों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियाँ देखी जा सकती हैं। इस पार्क में सनसेट प्वाइंट हनीमून मनाने वालों या यात्रा पर निकले जोड़ों के लिए एक अवश्य घूमने योग्य स्थान है, जहां से मनमोहक दृश्य अविस्मरणीय दिखाई देते हैं।

पोर्ट ब्लेयर से 17 किलोमीटर दूर स्थित चिड़िया टापू अपने आश्चर्यजनक दृश्यों और फोटोग्राफी के अवसरों के लिए प्रसिद्ध है। यह द्वीप घने जंगलों से घिरा हुआ है और दुनिया भर से कई पक्षी प्रजातियों का घर है। पक्षी देखने के अलावा, पर्यटक सूर्यास्त के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं।

pc:Andaman Emer

समुद्रिका नौसेना समुद्री संग्रहालय डेलानीपुर, पोर्ट ब्लेयर में स्थित है। इस संग्रहालय में विभिन्न समुद्री पौधों और जानवरों का एक समृद्ध संग्रह है। पर्यटक अंडमान द्वीप समूह में पाए जाने वाले मूंगों, सीपियों और मछली की प्रजातियों का संग्रह देख सकते हैं। यहां ब्लू व्हेल का कंकाल भी प्रदर्शित है, जो पर्यटकों को आकर्षित करता है। संग्रहालय सोमवार को बंद रहता है लेकिन आगंतुकों के लिए सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और अन्य दिनों में दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है।

Related News