pc: NIT Worldwide Holidays

हिमाचल प्रदेश पर्यटकों के लिए एक पसंदीदा ट्रेवल डेस्टिनेशन बना हुआ है, यहाँ घूमने की कई जगहें है। राज्य सभी प्रकार के यात्रियों का गर्मजोशी से स्वागत करता है, चाहे वे प्रकृति प्रेमी हों, साहसिक उत्साही हों, फोटोग्राफी के शौकीन हों या इतिहास प्रेमी हों। हालाँकि यहाँ घूमने के लिए कई जगहें हैं, यदि आप शांति चाहते हैं तो गाँवों की ओर जाएँ। हिमाचल प्रदेश के कई छोटे गांवों में शहरी सुविधाओं का अभाव हो सकता है, लेकिन होमस्टे में रहना, स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेना और ग्रामीण जीवन का अनुभव करना एक अनोखा और यादगार अनुभव हो सकता है।

राक्छम गांव:
किन्नौर जिले में स्थित राक्छम एक ऐसा ही खूबसूरत और शांत गांव है। यह आपकी गर्मियों की छुट्टियों की योजना बनाने के लिए एक आदर्श स्थान है। समुद्र तल से लगभग 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह गांव बेहद ही खूबसूरत है, जो मनमोहक नजारे पेश करता है। ऊंचे-ऊंचे देवदार के पेड़ों, बर्फ से ढके पहाड़ों और विशाल हरे घास के मैदानों से घिरी बसपा नदी गांव की सुंदरता को बढ़ाती है, जिससे ये और भी खूबसूरत नजर आता है।

pc: NIT Worldwide Holidays

आप राक्छम में विभिन्न एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं, चाहे आप सर्दी या गर्मी के दौरान जाएँ। हालांकि गर्मियां बेस्ट ऑप्शन हैं। ट्रैकिंग, हाइकिंग जैसे एडवेंचर्स ट्राई कर सकते हैं।

आसपास घूमने की जगहें:

बसपा नदी के किनारे की सुंदरता का आनंद लेने के अलावा, राक्छम अन्य आकर्षण भी प्रदान करता है। यहां भगवान शिव और भगवान बुद्ध को समर्पित मंदिर हैं जो क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं। वक्त हो तो चिटकुल घूमने का भी प्लान बना सकते हैं।

pc: Flickr

राक्छम गांव तक कैसे पहुंचें:
हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत गांव को देखने के लिए आपको सबसे पहले शिमला पहुंचना होगा। शिमला से बसें आसानी से उपलब्ध हैं। शिमला से फिर सांगला का सफर तय करना होता है। सांगला से गांव की दूरी बस 15 किलोमीटर है। वैसे किन्नौर से भी राक्छम गांव बहुत ज्यादा दूर नहीं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News