इंटरनेट डेस्क. चारों तरफ बहुत जल्द गणेश चतुर्थी की धूम नजर आने वाली है। आप इस गणेश चतुर्थी के मौके पर महाराष्ट्र में स्थित कहीं जगह पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। गणेश चतुर्थी के मौके पर महाराष्ट्र में अलग ही रौनक रहती है महाराष्ट्र अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है इस बात का सबूत यहां पर मौजूद कई वॉटरफॉल है। महाराष्ट्र में स्थित यह वाटरफॉल आपको यहां पर ही फॉरेन वाली फीलिंग देंगे। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन वॉटरफॉल के बारे में विस्तार से -

1. महाराष्ट्र का समृद्ध गांव :

इस गणेश चतुर्थी के मौके पर आप महाराष्ट्र में स्थित समंदर गांव नाम के वाटरफॉल को देखने के लिए जा सकते हैं। 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह वाटरफॉल कुदरत का एक अजूबा माना जाता है इस झरने को उल्टे चढ़ने के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि हवा के दबाव के कारण गिरने वाला पानी बौछार के रूप में वापस उड़ता भी है।

2. नाणेघाट वॉटरफॉल :

महाराष्ट्र में स्थित नाणेघाट वॉटरफॉल घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। बरसात के मौसम में इस झरने की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से आप यहां पर मात्र 3 घंटे में पहुंच सकते हैं यह जगह उन लोगों के लिए एक परफेक्ट जगह है जिनको एडवेंचर एक्टिविटीज पसंद होती है। क्योंकि यहां पर ट्रैकिंग करने का अलग ही मजा है

3. महाराष्ट्र में स्थित अंजनेरी :

आप घूमने के लिए महाराष्ट्र के चर्चित स्पॉट अंजनेरी का प्लान बना सकते है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आप का मन मोह लेगी इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता को देखकर आप कहेंगे कि यह कुदरत के करिश्मे से कम नहीं है इससे खूबसूरती बरसात के मौसम में और भी ज्यादा बढ़ जाती है इसलिए एक बार यहां पर घूमने का प्लान जरूर बनाएं।

4. महाराष्ट्र में स्थित कवल्शेत पॉइंट :

गणेश चतुर्थी के मौके पर आप महाराष्ट्र में स्थित कवल्शेत पॉइंट घूमने का प्लान कर सकते हैं। इस जगह की खूबसूरती बरसात के मौसम में दोगुनी हो जाती है यहां पर स्थित गिरता हुआ झरना और हरियाली देखने लायक होती है।

Related News