दोस्तो हाल ही में मानसून खत्म हुआ हैं और यह मौसम आपको गर्मी से राहत प्रदान करने के साथ ही घर से बाहर निकलने और घूमने का मौका देता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें इस वीकेंड की तो यह लंबा होने वाला हैं क्योंकि इस वीकेंड में जन्माष्टमी की छुट्टी होने वाली हैं, जो आपको घूमने का मौका देती हैं, अगर आप अपने परिवार, दोस्तो के साथ घूमने का विचार कर रहे हैं तो इन हिल स्टेशनों पर घूमने जाएं-

Google

धर्मशाला

जब हिल स्टेशनों की बात आती है, तो धर्मशाला का ज़िक्र सबसे पहले आता है। राजसी हिमालय की घाटियों में बसा धर्मशाला घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह है। मुख्य आकर्षणों में नामग्याल मठ, भागसूनाग झरना, त्रिउंड ट्रेक, डल झील और सेंट जॉन चर्च शामिल हैं। रोमांच के शौकीन लोग मैकलोडगंज में कई तरह की गतिविधियों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

Google

कसौली

समुद्र तल से लगभग 2,000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, कसौली एक आकर्षक हिल स्टेशन है जो अपने रोमांटिक माहौल के लिए जाना जाता है। शहर के ऊँचे पहाड़, हरे-भरे देवदार के जंगल और शांत झीलें और झरने इसकी शांत सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं। कसौली प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है, जहाँ कसौली ब्रूअरी, क्राइस्ट चर्च, सनसेट पॉइंट और मंकी पॉइंट जैसे आकर्षण हैं।

Googe

सोलन

सोलन, एक विचित्र लेकिन मनमोहक हिल स्टेशन है, जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 44 किमी दूर है। 1,000 मीटर से अधिक ऊँचाई पर स्थित, सोलन अपने प्राकृतिक वैभव के लिए प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र के ऊंचे पहाड़, हरे-भरे जंगल और जगमगाती झीलें और झरने इसे आउटडोर उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग बनाते हैं।

Related News