अगर हम भारत की बात करें तो यहां 64 करोड़ देवी देवाताओं का वास हैं, ऐसे में भारत के कोने कोने में विशाल और प्रसिद्ध मंदिरों की एक सम्पूर्ण विरासत मौजूद हैं, जो अपनी संस्कृति, मान्यताओं और इतिहास के भंडार से भरे पड़े हैं, अगर आप इस बारे घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से देश प्रसिद्द मंदिरो के बारे में बताएंगे जहां आप घूमने जा सकते हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

वेंकटेश्वर मंदिर, आंध्र प्रदेश: आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित, वेंकटेश्वर मंदिर, जिसे तिरूपति के नाम से जाना जाता है, देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। किंवदंती है कि भगवान वेंकटेश्वर यहां एक मूर्ति के रूप में प्रकट हुए, जिससे इस पवित्र मंदिर की स्थापना हुई।

Google

स्तंभेश्वर महादेव मंदिर, गुजरात: गुजरात में स्थित स्तंभेश्वर महादेव मंदिर रहस्य का चमत्कार है। अरब सागर और खंभात की खाड़ी से घिरा यह मंदिर एक उल्लेखनीय घटना से गुजरता है जहां यह दिन के कुछ घंटों के दौरान पूरी तरह से गायब हो जाता है, और बाद में फिर से प्रकट होता है।

Google

ब्रह्मा मंदिर, राजस्थान: रहस्यमय और इतिहास से भरा, राजस्थान का ब्रह्मा मंदिर प्राचीन ज्ञान और भक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ा है। भगवान ब्रह्मा को समर्पित यह मंदिर 2000 वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है, जो 14वीं शताब्दी का है।

Related News