गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर विरासत, सुंदरता और राजसी महलों का प्रतीक है, जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। जहाँ इसके छोटे बाज़ार, आश्चर्यजनक महल और स्वादिष्ट व्यंजन प्रसिद्ध हैं, वहीं जयपुर के धार्मिक स्थल भी राजपूताना की भव्यता को दर्शाते हुए एक अनोखा आकर्षण दर्शाते हैं। ऐसे में अगर आप जयपुर घूमना चाह रहे हैं, तो जयपुर के प्रसिद्ध मंदिर में घूमने जाएं-

Google

1. बिड़ला मंदिर

प्राचीन सफेद संगमरमर से निर्मित, जयपुर का बिड़ला मंदिर वास्तुशिल्प प्रतिभा का प्रमाण है। विष्णु और देवी लक्ष्मी की मूर्तियों से सुसज्जित, यह दूर-दूर से आगंतुकों को अपनी भव्यता की प्रशंसा करने के लिए आकर्षित करता है। जयपुर शहर से मात्र 5 किमी दूर, मोती डूंगरी पर्वत की तलहटी में स्थित, बिड़ला मंदिर तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Google

2. गोविंद देवजी मंदिर

जयपुर के सिटी पैलेस के भीतर स्थित, गोविंद देवजी मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक अभयारण्य है। राजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने वृन्दावन से भगवान कृष्ण की मूर्ति लाई, जिससे मंदिर आध्यात्मिक महत्व और स्थापत्य भव्यता से भर गया। भगवान कृष्ण की सप्तविध पूजा और भव्य अन्नकूट प्रसाद देखने के लिए भक्त उमड़ पड़े। जन्माष्टमी पर आगंतुकों के बीच उत्साह और भक्ति का सैलाब देखने को मिलता है।

Google

3. गलता जी मंदिर

गलता जी मंदिर की शांति का अनुभव किए बिना जयपुर की यात्रा अधूरी है। इसके परिसर में पवित्र गलता कुंड स्थित है, माना जाता है कि जो लोग इसके जल में डुबकी लगाते हैं उन्हें मोक्ष मिलता है। सुरम्य अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित, मंदिर का आकर्षण इसके मंडपों, पवित्र झीलों और हरे-भरे वातावरण से बढ़ जाता है। जनवरी के मध्य में 'मकर संक्रांति' को चिह्नित करते हुए, मंदिर एक जीवंत मण्डली का गवाह बनता है।

Related News