चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए आप दिल्ली के पास कई हिल स्टेशन पर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। समर वेकेशन पर दिल्ली के पास आप कई खूबसूरत और ठंडे हिल स्टेशन पर घूमने जा सकते हैं। इन जगहों पर आप शांति का अनुभव कर सकेंगे. साथ ही यहां का मौसम भी ठंडा होता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे दिल्ली के पास स्थित कई हिल स्टेशन के बारे में जहां आप घूमने का प्लान बना सकते है। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* नौकुचियाताल :

दिल्ली की भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए आप नौकुचियाताल जा सकते हैं. यहां का मौसम ठंडा और बहुत ही सुहावना होता है. आप यहां खूबसूरत झीलें और वैली के नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे. इसके अलावा आप यहां साइकलिंग और फिशिंग जैसे एक्टिविटीज का आनंद भी ले सकते हैं।

* नैनीताल :

आप दिल्ली के पास स्थित लोकप्रिय हिल स्टेशन नैनीताल जा सकते हैं. गर्मी से राहत पाने के लिए ये एक बेहतरीन जगह है. नैनी झील में नौका विहार, चीना पीक पर ट्रैकिंग और नैना देवी के दर्शन कर सकते हैं।

* शिमला :

दिल्ली के पास आप शिमला जैसे खूबसूरत हिल स्टेशन पर भी घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं. यहां कम खर्चे में छुट्टियों का पूरा मजा ले सकेंगे. आप यहां माल रोड, जाखू हिल और क्राइस्ट चर्च जैसी जगहों पर जा सकते हैं।

* भीमताल :

आप उत्तराखंड में भीमताल जैसे खूबसूरत और ठंडे हिल स्टेशन जा सकते हैं. आप यहां बोटिंग और ट्रैकिंग का लुत्फ उठा सकेंगे. उत्तराखंड के ट्रेडिशनल व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

Related News