pc: Film Facilitation Office

गर्मी की छुट्टियों के लिए हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ही एकमात्र डेस्टिनेशन नहीं हैं; जम्मू-कश्मीर भी आपकी सूची में होना चाहिए। यहाँ कई ऐसे स्थान है जो छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर कश्मीर शौकीनों के लिए साहसिक विकल्प भी उपलब्ध कराता है। कश्मीर के हर कोने का अपना अनोखा आकर्षण है, जो पर्यटकों का मन मोह लेता है। यदि आप पहले ही सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम जैसी जगहों की यात्रा कर चुके हैं या किसी शांत जगह की खोज करना चाहते हैं, तो श्रीनगर के पास कोकेरनाग की यात्रा की योजना बनाने पर विचार करें।

कोकरनाग

जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित, कोकेरनाग एक अनोखा डेस्टिनेशन है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसका शांतिपूर्ण और प्रदूषण मुक्त वातावरण इसे अलग बनाता है। यहां, आप ताजे पानी के झरनों, हरे-भरे बगीचों और विस्तृत घास के मैदानों का आनंद ले सकते हैं, जो फोटोग्राफी के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

कोकेरनाग में घूमने की जगहें

कोकेरनाग रोज़ गार्डन: कोकेरनाग का एक प्रमुख आकर्षण, रोज़ गार्डन में दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। बगीचे में विभिन्न प्रकार के गुलाब हैं, जो न केवल सुंदर तस्वीरें खींचने का मौका देते हैं बल्कि विभिन्न प्रकार के गुलाबों के बारे में जानने का भी मौका देते हैं। राज्य सरकार द्वारा बनाए गए इस उद्यान में एक नहर और एक पुल है, जो इसके आकर्षण को बढ़ाता है। यह श्रीनगर से सिर्फ 70 किमी दूर है।

pc: Travel Tour Guru

कोकेरनाग झरना: पौराणिक कहानियों से समृद्ध, कोकेरनाग झरना श्रीनगर से लगभग 80 किमी दूर है। आसपास की हरियाली और जीवंत फूल इस जगह की सुंदरता को बढ़ाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस झरने के पानी में औषधीय गुण होते हैं।

कोकेरनाग जाने का सबसे अच्छा समय

कोकेरनाग जाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान है जब आपको गर्म कपड़ों की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि, आप जुलाई से सितंबर तक भी यात्रा की योजना बना सकते हैं।

pc: HerZindagi

कोकेरनाग कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग द्वारा: निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर में है। वहां से, आप कोकरनाग तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, जो लगभग 90 किमी दूर है।
ट्रेन द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन अनंतनाग है, जो कोकेरनाग से लगभग 25 किमी दूर है। स्टेशन पहुंचने के बाद, आप या तो कैब किराए पर ले सकते हैं या कोकेरनाग के लिए बस ले सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा: कोकेरनाग आसपास के शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। गंतव्य तक पहुंचने के लिए आप टैक्सी चला सकते हैं या किराए पर ले सकते हैं।

Related News